Mandal: हर घर में उल्टी-दस्त के मरीजों की बढ़ रही दस्तक, डॉक्टर भी हो रहे हैरान
Advertisement

Mandal: हर घर में उल्टी-दस्त के मरीजों की बढ़ रही दस्तक, डॉक्टर भी हो रहे हैरान

भीलवाड़ा जिले के मांडल कस्बे में विगत सात-आठ दिनों से उल्टी दस्त का प्रकोप बढ़ रहा है, लेकिन इस मामले में प्रशासन ने अब तक कोई सक्रियता नहीं दिखाई है.

हॉस्पिटल में इलाज के लिए एडमिट उल्टी-दस्त के मरीज

Mandal: जानकारी के अनुसार मांडल क्षेत्र की थला बस्ती, रेगर मोहल्ला, तेजाजी चौंक सहित पूरे गांव में अधीकांश निवासी उल्टी दस्त के शिकार हो रहे हैं. इन दिनों कस्बे के प्रत्येक परिवार में एक दो व्यक्ति इस बीमारी से ग्रसित हैं. अस्पताल प्रशासन का मानना है कि पानी में खराबी की वजह से भी ये उल्टी दस्त के शिकार बन रहे हैं. तीन दिन पूर्व पानी का सेंपल जिला कार्यालय पर भेज गया. पर अबतक इसकी कोई रिपोर्ट नहीं आई.  न ही कोई सर्वे किया गया. आखिर यह रोग कैसे फैल रहा है. इसका किसी के पास कोई ठोस जवाब नहीं है. 

यह भी पढ़ें- Mandal Crime: रास्ते के विवाद में घर में घुसकर मारपीट और लूट, 9 लोग गिरफ्तार

ब्लॉक स्तर के अधीकारियों को तो इसकी जानकारी भी नही है. प्रशासन के इस ढीले रवैये के चलते यह बीमारी कहीं गंभीर रूप भी ले सकती है. अज्ञात बीमारी से जूझ रहे कस्बे वासी परेशानी के दौर से गुजर रहे हैं, लेकिन सरकारी अमला कोई ध्यान नहीं दे पा रहा है. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ. कृष्ण कुमार बिजारणिया ने बताया कि उल्टी दस्त के मरीज हॉस्पिटल में भी काफी संख्या में आ रहे हैं. जिनको दवाइयां दी जा रही हैं. अग्रिम अधिकारियों को जानकारी भी दे दी गई है.जांच रिपोर्ट आने पर ही पता चल पाएगा कि किस कारण से उल्टी दस्त के इतने पेसेंट बढ़ रहे हैं.

इनका कहना है 
मुझे कोई जानकारी नहीं है, ओपीडी में अगर अधिक पेसेंट आए हैं तो पता कर जांच करवाते हैं
(रामलाल चौधरी ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधीकारी)

Report- Mohammad Khan

 

Trending news