उर्स के लिए अजमेर शरीफ में उमड़े लाखों श्रद्धालु, केवड़े और गुलाब जल से महकी दरगाह
Advertisement

उर्स के लिए अजमेर शरीफ में उमड़े लाखों श्रद्धालु, केवड़े और गुलाब जल से महकी दरगाह

Ajmer News: ख्वाजा साहब के उर्स 811 पर छोटे कुल के मौके पर अकीदतमंदों का जनसैलाब उमड़ पड़ा. इस रस्म अदायगी के लिए दरगाह में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हुए थे.

 उर्स के लिए अजमेर शरीफ में उमड़े लाखों श्रद्धालु, केवड़े और गुलाब जल से महकी दरगाह

Ajmer News: अजमेर में  विश्व प्रशिद्ध महान सूफी सन्त हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में जियारत के लिए देश के कोने-कोने से लाखों अकीदत मंद अजमेर आए हुए हैं. ख्वाजा साहब की दरगाह में अकीदतमंदों का जनसैलाब इस समय उमड़ा हुआ है.  आलम यह है कि दरगाह परिसर जायरीनों से खचाखच भरा हुआ है. शनिवार रात से ही बड़ी संख्या में जियारत के लिए अक़ीदमंदों का आना जाना लगा हुआ है .

शाम को रोशनी की दुआ के एक घंटे बाद से ही जायरीनों ने छोटे कुल की रस्म के तहत दरगाह को केवड़े और गुलाब जल से धोना शुरू कर दिया. दरगाह की दीवारों पर केवड़े और गुलाब जल का छिड़काव करने के बाद जायरीनों ने दीवारों से टपकते हुए पानी को बोतलों में भरकर अपने साथ ले गए.

वही दूसरी तरफ  पुलिस के लिए  देश और दुनिया से अजमेर शरीफ पहुंचे जायरिनों की भीड़ को संभालना पुलिस प्रशासन के लिए भी चुनौती बन गया. दरगाह के सभी दरवाजों से हजारों की संख्या में जारी इस राशन की अदा करने के लिए उमड़ पड़े. इस दौरान आना जाना काफी मुश्किल हो गया जिसे संभालने में अजमेर पुलिस प्रशासन को भी काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा आज ख्वाजा गरीब नवाज की महान आज छटी मनाई जाएगी और इस दौरान भी बड़ी संख्या में भीड़ अजमेर में बढ़ने की संभावना है.

इस दौरान दरगाह कमेटी और अंजुमन कमेटी के पदाधिकारियों की ओर से भी व्यवस्था की गई है लेकिन वह भी ना काफी नजर आ रही है सभी ने शांतिपूर्ण और उसके समापन के साथ ही प्रदेश प्रदेश की शांति की दुआएं मांगी और परिवार में खुशहाली को लेकर भी दुआ की गई.

ये भी पढ़ें..

सचिन पायलट को हनुमान बेनीवाल की नसीहत, कुछ करना है तो दिल्ली जा कर आलाकमान को बताओ

गहलोत को पायलट का जवाब, 32 सलाखों के पीछे जो बिना हड्डी की जीभ है उसे संभाल कर उपयोग करना चाहिए

Trending news