Rain Alert: MP- राजस्थान समेत इन राज्यों में 5 दिनों तक भारी बरसात का अलर्ट, दिखाई नहीं देगा सूरज; जानें अपने शहर के मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow11759958

Rain Alert: MP- राजस्थान समेत इन राज्यों में 5 दिनों तक भारी बरसात का अलर्ट, दिखाई नहीं देगा सूरज; जानें अपने शहर के मौसम का हाल

Weather Forecast 30 June 2023: मानसून के आगमन के साथ ही देश में झमाझम बादल बरस रहे हैं. मौसम विभाग ने आज मुंबई, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

साभार (स्काईमेट)

Weather Update Today: मानसून के आगमन के साथ ही झमाझम बरस रहा है. देश के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि मध्य प्रदेश और राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा. विभाग के सीनियर वैज्ञानिक डॉ नरेश कुमार के मुताबिक मानसून पूरी तरह सक्रिय और एडवांस स्टेज में आ चुका है. पिछले 2 दिनों से मध्य प्रदेश में बहुत भारी बारिश हो रही है. राज्य में 12 सेंटीमीटर बारिश की उम्मीद है. इसी तरह गुजरात और गोवा में भी जमकर बारिश हो रही है. हम दक्षिण गुजरात और कोंकण-गोवा में आज 20 सेंटीमीटर बारिश की उम्मीद कर रहे हैं. देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर हिस्से में अगले 5 दिनों तक बहुत भारी बारिश का अनुमान है. 

मध्य प्रदेश के इन जिलों में आज भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश में अगले दो दिन तक भारी बारिश (Weather Forecast 30 June 2023) का दौर जारी रहेगा. विभाग ने आज प्रदेश के पन्ना, दमोह, सागर, टीकमगढ़, छतरपुर, निवाड़ी, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, राजगढ़ में बहुत भारी बारिश का अंदेशा जताया है. इसके लिए विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आज उमरिया, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी ,बालाघाट, श्योपुर, भिंड, मुरैना, ग्वालियर, दतिया, शाहजहांपुर, आगर, उज्जैन, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर बड़वानी, भोपाल और विदिशा में भी भारी बारिश (Rain Alert) के आसार हैं. 

मुंबई में तेज बरसात का ऑरेंज अलर्ट

IMD के मुताबिक आज मुंबई में भारी बारिश (Rain Alert) की संभावना है. विभाग ने वहां के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही उत्तराखंड के नैनीताल, पौड़ी, टिहरी, पिथौरागढ़, देहरादून हरिद्वार, बागेश्वर जिलों में भी आज भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में 30 जून, 1 और 2 जुलाई को मौसम का अलर्ट रहेगा. बारिश का यह दौर 2 जुलाई तक जारी रहने की उम्मीद है. इस दौरान आम जनता और तीर्थयात्रियों से सावधानी बरतने की अपील की गई है. भारी बारिश की आशंका को देखते हुए सभी अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं. 

दिल्ली-एनसीआर में कुछ ऐसा रहेगा मौसम

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक राजस्थान में भारी बारिश (Weather Forecast 30 June 2023) का दौर जारी रहेगा. पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में अगले कई दिनों तक तेज बरसात होती रहेगी. आज दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR Weather Update), हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान के कुछ हिस्सों, सौराष्ट्र, कच्छ, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और रायलसीमा में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश संभव है. उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, झारखंड के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में आज मध्यम से लेकर भारी बारिश संभव है.

इन राज्यों में झमाझम बरसेंगे बदरा

एजेंसी के अनुसार आज जम्मू कश्मीर, लद्दाख और पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश (Rain Alert) संभव है. इसी तरह हिमालय से सटे पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों, बिहार की तलहटी और उत्तर पूर्व उत्तर प्रदेश में भी बारिश के आसार हैं. वहीं दक्षिणपूर्व और दक्षिण राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, गुजरात क्षेत्र, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. 

Trending news