Weather Alert: पहाड़ से मैदान तक बारिश से हाहाकार, अगले 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट; जानें दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम
Advertisement
trendingNow11757068

Weather Alert: पहाड़ से मैदान तक बारिश से हाहाकार, अगले 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट; जानें दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: मानसून ने आते ही देश में हाहाकार मचाना शुरू दिया है. पहाड़ों से लेकर मैदानों तक झमाझम बारिश हो रही है, जिससे जनजीवन पर असर पड़ने लगा है. 

Weather Alert: पहाड़ से मैदान तक बारिश से हाहाकार, अगले 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट; जानें दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम

All India Weather Update of 28 June 2023: देश के अधिकतर हिस्सों में मानसून पहुंचने के साथ ही झमाझम बारिश का दौर शुरू हो चुका है. इसके साथ ही तेज उमस भरी गर्मी के मौसम में भी कमी आ गई है. मौसम विभाग (IMD) ने ताजा अपडेट जारी कर बताया है कि दिल्ली-एनसीआर में अगले 5 दिनों तक अधिकतम तापमान में कमी होगी. इस दौरान दिन का तापमान 32-34 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. इस दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तेज बारिश होने की संभावना है. उत्तराखंड में भूस्खलन की भी आशंका है.

हिमाचल में अगले 6 दिनों तक न करें यात्रा 

IMD के वैज्ञानिक डॉ सोमा सेन रॉय के मुताबिक अगले 6 दिनों तक हिमाचल प्रदेश में खूब बारिश (Rain Alert Today) होने की उम्मीद है. लिहाजा अगले एक सप्ताह तक टूरिस्ट हिमाचल प्रदेश न जाएं तो बेहतर रहेगा. जब मौसम खुल जाए तो उसके बाद ही वे हालात देखकर यात्रा पर फैसला लें. उन्होंने बताया कि इस साल मानसून में बारिश की मात्रा ज्यादा रह सकती है. संभावना है कि इस साल मानसून अपने तय समय से देरी से विदा होगा. 

मुंबई में आज भारी बारिश की संभावना

उन्होंने बताया कि आज मुंबई में भारी बारिश न की संभावना है. इसे देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही नंदुरबार, धुले, औरंगाबाद, अहमदनगर और पुणे और नासिक के जुड़वां शहर में आज से लेकर 30 जून तक मौसम खराब रहने की आशंका है. संभावना है कि इन शहरों में भारी बारिश और तेज़ आंधी-तूफ़ान से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो सकता है. बाढ़ की बारिश से निचले इलाकों में जल जमाव और बाढ़ आ सकती है. पेड़ों को उखड़ने या कटने से संचार और कनेक्टिविटी पर असर पड़ सकता है. 

यूपी के 43 जिलों में बारिश का अलर्ट

आज उत्तर प्रदेश के 43 जिलों में मध्यम स्तर की बारिश (Rain Alert Today) का ऑरेंज अलर्ट किया गया है. इन जिलों में सावधानी रखने की हिदायत दी गई है. इसी तरह उत्तराखंड के 7  जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट किया गया है. मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. महाराष्ट्र में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. ओडिशा में भी 11 जिलों में बारिश की चेतावनी दी गई है. छत्तीसगढ़ के 6 जिलों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक आज पूर्वी राजस्थान, गोवा,, गुजरात क्षेत्र, कोंकण, माहे, मध्य महाराष्ट्र और केरल में भारी से बहुत भारी बारिश की उम्मीद जताई है. विदर्भ और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भी आज अत्यधिक भारी बारिश (Rain Alert Today) हो सकती है. अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा,  लद्दाख, मध्य प्रदेश, गुजरात क्षेत्र, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, झारखंड, जम्मू-कश्मीर और छत्तीसगढ़ में  बारिश-बारिश आ सकती है. मध्य प्रदेश के 8 जिलों में 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना जताई गई. 

Trending news