Presidential Train से यात्रा पर निकले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, अपने गांव कानपुर भी जाएंगे
Advertisement
trendingNow1928485

Presidential Train से यात्रा पर निकले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, अपने गांव कानपुर भी जाएंगे

कोविड़ महामारी के बाद भारतीय रेलवे ने राष्‍ट्रपति से इस जन-परिवहन प्रणाली से यात्रा करने का अनुरोध किया था. इसके लिए नई दिल्‍ली से महामहिम के पैतृक गांव के लिए एक विशेष रेलगाड़ी चलाई गई. 

तस्वीर: ज़ी मीडिया

नई दिल्ली: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिल्‍ली सफदरजंग रेलवे स्‍टेशन से एक विशेष रेलगाड़ी से कानपुर की ओर प्रस्‍थान किया. राष्‍ट्रपति उत्‍तर प्रदेश के कानपुर देहात में स्‍थित अपने जन्‍मस्‍थान परौंख का दौरा करेंगे. राष्‍ट्रपति का पदभार संभालने के बाद कोविंद का अपने गांव का यह पहला दौरा है.

रेलवे ने किया था राष्ट्रपति से अनुरोध

आजादी के बाद से उपयोग में लाये जा रहे राष्‍ट्रपति सेलून की सेवाओं को स्‍वयं राष्‍ट्रपति के निर्देश पर बंद कर दिया गया था. इससे सेलून के सालाना नवीनीकरण और रख-रखाव पर आने वाले करोड़ों रुपए के खर्च की बचत हुई. कोविड़ महामारी के बाद भारतीय रेलवे ने राष्‍ट्रपति से इस जन-परिवहन प्रणाली से यात्रा करने का अनुरोध किया था. इसके लिए नई दिल्‍ली से महामहिम के पैतृक गांव के लिए एक विशेष रेलगाड़ी चलाई गई. 

झींझक और रूरा रेलवे स्टेशन पर रुकेगी ट्रेन

राष्‍ट्रपति को ले जाने वाली यह विशेष रेलगाड़ी कानपुर देहात के झींझक और रूरा रेलवे स्‍टेशनों पर ठहरेगी, जहां राष्‍ट्रपति अपने परिचितों से मुलाकात करेंगे. 28 जून को राष्‍ट्रपति कानपुर रेलवे स्‍टेशन से राज्‍य की राजधानी लखनऊ का दो दिवसीय दौरा करेंगे. 29 जून को वे दिल्‍ली वापस लौटेंगे.

रेलमंत्री के साथ अन्य अधिकारी रहे मौजूद

रेलमंत्री पीयूष गोयल, रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष एवं सी.ई.ओ. सुनीत शर्मा, उत्‍तर रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल, दिल्‍ली मंडल के मंडल रेल प्रबंधक एस.सी.जैन और रेलवे बोर्ड एवं उत्‍तर रेलवे के अनेक वरिष्‍ठ अधिकारी दिल्‍ली सफदरजंग रेलवे स्‍टेशन पर मौजूद थे.

Trending news