PM Modi: इस बार एकदम अलग होने वाला है पीएम मोदी का अमेरिका दौरा, जानें क्यों है इतना अहम
Advertisement

PM Modi: इस बार एकदम अलग होने वाला है पीएम मोदी का अमेरिका दौरा, जानें क्यों है इतना अहम

PM Modi 20 से 25 जून तक अमेरिका और मिस्र की यात्रा पर जाएंगे. पीएम मोदी के दौरे के लिए अमेरिका में जोरदार तैयारियां चल रही हैं. भारतीय समुदाय के लोगों में पीएम मोदी की यात्रा को लेकर खासा जोश है. 

 

PM Modi: इस बार एकदम अलग होने वाला है पीएम मोदी का अमेरिका दौरा, जानें क्यों है इतना अहम

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 से 25 जून तक अमेरिका और मिस्र की यात्रा पर जाएंगे. पीएम मोदी के दौरे के लिए अमेरिका में जोरदार तैयारियां चल रही हैं. भारतीय समुदाय के लोगों में पीएम मोदी की यात्रा को लेकर खासा जोश है.  अपने दौरे के दौरान पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से 22 जून को वाशिंगटन में  मुलाकात करेंगे. इस यात्रा के दौरान बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन 22 जून की शाम को प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे. 

प्रधानमंत्री मोदी 21 जून को न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह की अगुवाई करेंगे.  पीएम मोदी 22 जून को अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे तथा इसके एक दिन बाद यानी 23 जून को अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन उनके सम्मान में दोपहर भोज की मेजबानी करेंगे. 

इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी वाशिंगटन में कई प्रमुख कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) , पेशेवरों और अन्य हितधारकों के साथ भी बातचीत करेंगे. बता दें कि पीएम मोदी 2024 में प्रधानमंत्री बनने के बाद 7वीं बार अमेरिका के दौरे पर जा रहे हैं. 

क्यों अहम है पीएम मोदी का ये दौरा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा उच्चतम स्तर के सम्मान को दर्शाती है और यह भारत के इतिहास में केवल दो बार हुआ है. उन्होंने यह भी कहा कि पीएम मोदी अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे और वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. प्रधानमंत्री ने इससे पहले 2016 में अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया था. 

विदेश मंत्री ने कहा कि किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री ने इसे दो बार संबोधित नहीं किया है. तो, यह पहली बार होगा.  दुनिया भर में भी बहुत कम लोगों ने ऐसा किया है... विंस्टन चर्चिल, नेल्सन मंडेला. इसलिए, बहुत कम लोग हैं जिन्होंने अमेरिकी कांग्रेस को दो बार संबोधित किया है, इसलिए इसका महत्व बहुत बड़ा है.  पीएम मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा करने वाले तीसरे भारतीय नेता हैं. पिछले दो राजकीय दौरे जून 1963 में पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन और नवंबर 2009 में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा किए गए थे.

हो सकते हैं ये करार

पीएम मोदी के दौरे के दौरान कई बिजनेस और डिफेंस डील होने की संभावना जताई जा रही है. अब तक 22 हजार करोड़ रुपये के आर्म्ड ड्रोन्स और 350 लड़ाकू विमानों के लिए इंजन बनाने की तकनीक अमेरिका से खरीदने की डील तय की गई है. इसके अलावा दौरे में दोनों मोर्चे पर कुछ और बड़ी डील होने की संभावना है. 

जरूर पढ़ें...

भारत में कोई भी मुस्लिम औरंगजेब का वंशज नहीं, विवाद के बीच मुगल बादशाह पर बोले Fadnavis
UAE ने गर्मी में बाहर काम करने पर लगाया प्रतिबंध, भारत में भी है मिड डे बैन की जरूरत? डराने वाले हैं आंकड़े

 

 

Trending news