PM Modi का US दौरा बेहद खास, UN में योग और बाइडेन के साथ डिनर के अलावा करेंगे ये 6 बड़ी डील
Advertisement

PM Modi का US दौरा बेहद खास, UN में योग और बाइडेन के साथ डिनर के अलावा करेंगे ये 6 बड़ी डील

PM Modi to sign Defence Deal: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी दौरे के दौरान कई अहम कार्यक्रमों में शामिल होने के साथ ही 6 बड़ी डिफेंस डील साइन करेंगे, जिससे भारत की सामरिक ताकत बढ़ने के साथ ही रोजगार के भी अवसर बढ़ेंगे.

PM Modi का US दौरा बेहद खास, UN में योग और बाइडेन के साथ डिनर के अलावा करेंगे ये 6 बड़ी डील

PM Narendra Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अमेरिका के दौरे के लिए रवाना हो गए हैं. पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2023) के मौके पर यूएन में होने वाले खास कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके अलावा पीएम मोदी अमेरिकी सांसदों के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के साथ डिनर भी करेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री अपने दौरे के दौरान प्रवासी नेताओं की सभा को भी संबोधित करेंगे.पीएम मोदी अपने इस राजकीय यात्रा के दौरान अमेरिका के साथ 6 बड़ी डिफेंस डील साइन करेंगे, जिससे भारत की सामरिक ताकत बढ़ने के साथ ही रोजगार के भी अवसर बढ़ेंगे.

पीएम मोदी UN में योग सत्र की करेंगे अगुवाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 21 जून को योग दिवस पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय (UNHQ) में योग सत्र की अगुवाई करेंगे. पीएम मोदी के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2023) समारोह में दुनिया के 180 देशों के लोगों के शामिल होने की संभावना है. कार्यक्रम में राजनयिकों, कलाकारों, शिक्षाविदों और उद्यमियों सहित समाज के विभिन्न वर्गों के हिस्सा लेने की संभावना है. बता दें कि पीएम मोदी के आह्वान के बाद संयुक्त राष्ट्र (UN) ने साल 2014 में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया था.

पीएम मोदी करेंगे जो बाइडेन के साथ डिनर

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को स्टेट विजिट के लिए आमंत्रित किया है. जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन 22 जून की शाम को प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में राजकीय रात्रिभोज (Dinner) की मेजबानी करेंगे. बता दें कि पीएम मोदी अब तक के दूसरे भारतीय प्रधानमंत्री और तीसरे बड़े नेता हैं, जिन्हें अमेरिका की ओर से स्टेट विजिट के लिए आमंत्रित किया गया है. इससे पहले साल 2009 में मनमोहन सिंह और साल 1963 में राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन को अमेरिका ने स्टेट विजिट के लिए इनवाइट किया था.

पीएम मोदी अमेरिका का साथ करेंगे ये 6 बड़ी डील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 20 से 25 जून तक अमेरिका और मिस्र की राजकीय यात्रा पर जा रहे हैं. इस दौरान वह दोनों देशों के साथ पहले से ही मजबूत संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने पर चर्चा करेंगे. पीएम मोदी के पिछले 7 अमेरिकी दौरों की तुलना में इस बार का दौरा बेहद खास है, क्योंकि इस बार जो बाइडेन (Joe Biden) से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी कई अहम डिफेंस डील पर समझौता करेंगे, जिससे भारत की सामरिक ताकत बढ़ेगी.

1. जीई-414 जेट इंजन निर्माण पर समझौता

पाकिस्तान और चीन के साथ जारी गतिरोध के बीच भारत सरकार अपनी सेना का मजबूत बनाने के लिए काम कर रही है. इसी क्रम में सरकार लड़ाकू विमानों की संख्या बढ़ाने के इरादे से तेजस मार्क-2 के लिए नए जेट इंजन बनाना चाहती है. अमेरिका इसके लिए टेक्नोलॉजी ट्रांसफर पर सहमत हो गया है और इस दौरे के दौरान पीएम मोदी GE F414 Engine का निर्माण भारत में किए जाने की डील साइन करेंगे.

2. M-777 लाइट होवित्जर को अपग्रेड करने की डील

अमेरिका ने M-777 लाइट होवित्जर तोप को अपग्रेड करने का ऑफर दिया है, जिससे इसकी मारक क्षमता बढ़ जाएगी. पीएम मोदी अमेरिकी दौरे पर इस डील पर साइन करेंगे. बता दें कि M-777 लाइट होवित्जर तोप इस समय लद्दाख से लेकर अरुणाचल तक के पहाड़ी इलाकों में तैनात हैं.

3. स्ट्राइकर बख्तरबंद वाहन का उत्पादन

अमेरिका ने दुनिया की सबसे ताकतवर बख्तरबंद गाड़ी स्ट्राइकर बख्तरबंद को भारत के साथ मिलकर बनाने का ऑफर दिया है और पीएम मोदी इस डील पर भी साइन करेंगे. बता दें कि स्ट्राइकर बख्तरबंद वाहन अपनी ताकत के लिए फेमस हैं और इसमें मोबाइल गन सिस्टम, 105 एमएम की तोप और एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल लगी हैं, जिससे यह दुश्मनों के टैंकों को भी तबाह कर सकती है.

4. प्रीडेटर ड्रोन खरीद को अंतिम रूप

भारत को अपनी सीमा पर निगरानी के लिए अमेरिकी प्रीडेटर ड्रोन की खास जरूरत है और रक्षा मंत्रालय ने इसको खरीदने को लेकर हरी झंडी दे दी है. पीएम मोदी अपनी यात्रा के दौरान प्रीडेटर ड्रोन खरीद को अंतिम रूप दे सकते हैं. बता दें कि प्रीडेटर ड्रोन काफी खतरनाक है और इसकी मारक क्षमता 1200 किलोमीटर है. अमेरिका ने तालिबान और आईएसआईएस के खिलाफ इसी ड्रोन के जरिए अचूक हमले किए थे.

5. बम और मिसाइल के निर्माण को लेकर डील

भारत लगातार आत्मनिर्भर बनने की ओर बढ़ रहा है और यही वजह है कि भारत अपनी डिफेंस ताकत बढ़ाने के लिए लगातार हथियारों का निर्माण देश में ही कर रहा है. अब भारत हवा से हवा में मार करने वाले अमेरिकी मिसाइल और लंबी रेंज वाले आर्टिलरी बम का निर्माण देश में करना चाहता है. पीएम मोदी अमेरिकी दौरे के दौरान इस समझौते पर भी साइन कर सकते हैं.

6. F-18 सुपर हॉर्नेट की खरीदारी पर मुहर

भारत को अपने स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रांत के लिए दमदार फाइटर एयरक्राफ्ट की तलाश है और पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे पर अमेरिका से 26 F-18 सुपर हॉर्नेट की खरीद पर मुहर लग सकती है. बता दें कि भारत ने पिछले साल ही अपने स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रांत को लॉन्च किया था.

Trending news