Narendra Modi: पुतिन को फोन घुमाने के बाद नरेंद्र मोदी ने जेलेंस्की से कहा, हम शांति से मामला सुलझाने की भरसक कोशिश करेंगे
Advertisement

Narendra Modi: पुतिन को फोन घुमाने के बाद नरेंद्र मोदी ने जेलेंस्की से कहा, हम शांति से मामला सुलझाने की भरसक कोशिश करेंगे

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन में जारी युद्ध को सुलझाने के क्रम में भारत ने हमेशा से बातचीत का रास्ता अपनाने का सुझाव दिया है. आज एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति से बात की तो उन्हें यूक्रेन से बातचीत का सुझाव दिया.

Narendra Modi: पुतिन को फोन घुमाने के बाद नरेंद्र मोदी ने जेलेंस्की से कहा, हम शांति से मामला सुलझाने की भरसक कोशिश करेंगे

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन में जारी युद्ध को सुलझाने के क्रम में भारत ने हमेशा से बातचीत का रास्ता अपनाने का सुझाव दिया है. आज एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति से बात की तो उन्हें यूक्रेन से बातचीत का सुझाव दिया. पीएम मोदी ने पुतिन को राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी और यूक्रेन से युद्ध खत्म करने की अपील भी की. कुछ ही देर बाद पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को भी पुतिन से हुई बातचीत के बारे में बताया.

पीएम मोदी ने की जेलेंस्की से बात

पीएम मोदी ने बुधवार को जेलेंस्की से बात की और उन्हें शांति के सभी प्रयासों और रूस-यूक्रेन युद्ध को जल्द समाप्त करने के लिए भारत की कोशिशों के बारे में बताया. पीएम मोदी ने जेलेंस्की से फोन पर बात की और कहा कि भारत यूक्रेन को मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखेगा.

भारत जारी रखेगा मानवीय मदद

पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ भारत-यूक्रेन साझेदारी को मजबूत करने पर अच्छी बातचीत हुई. शांति के सभी प्रयासों और चल रहे संघर्ष को शीघ्र समाप्त करने के लिए भारत के लगातार समर्थन से अवगत कराया. भारत अपनी जन-केंद्रित दृष्टिकोण द्वारा निर्देशित मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखेगा.’

युद्ध को सुलझाने की बात दोहराई

जेलेंस्की से बातचीत के ठीक पहले मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की थी. पुतिन को पांचवें कार्यकाल के लिए बधाई देते हुए कहा कि बातचीत व कूटनीति ही रूस-यूक्रेन संघर्ष को सुलझाने की दिशा में आगे का रास्ता है.

मोदी ने दी पुतिन को बधाई

बता दें कि मोदी उन कुछ अंतरराष्ट्रीय नेताओं में शामिल हैं, जिन्होंने पुतिन को उनके फिर से चुने जाने पर बधाई दी है. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि टेलीफोन पर हुई वार्ता में मोदी और पुतिन ने द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति की समीक्षा की और क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया.

भारत के निरंतर रुख को दोहराया

बयान के मुताबिक रूस-यूक्रेन संघर्ष पर चर्चा करते हुए मोदी ने आगे के रास्ते के रूप में बातचीत और कूटनीति के पक्ष में भारत के निरंतर रुख को दोहराया. इसके साथ ही दोनों नेता एक दूसरे के संपर्क में रहने के लिए भी सहमत हुए. पुतिन को फिर से राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई देते हुए मोदी ने रूस की शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं. पुतिन दिसंबर 1999 से राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री के तौर पर रूस का नेतृत्व कर रहे हैं.

Trending news