Advertisement
trendingPhotos2148959
photoDetails1hindi

24 घंटे में VRS और नई नियुक्ति भी... कौन हैं अरुण गोयल? जिन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिया इस्तीफा

EC Arun Goel Resigns : लोकसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले ही चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने शनिवार (9 मार्च) को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गोयल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है, जो शनिवार से ही प्रभावी हो गया. अभी यह पता नहीं चला है कि अरुण गोयल ने इस्तीफा क्यों दिया. अरुण गोयल ने 18 नवंबर, 2022 को स्वैच्छिक रिटायरमेंट लिया था और एक दिन बाद ही उन्हें चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था. आइए जानते है, आखिर कौन हैं अरुण गोयल?

 

1/9

आने वाले लोकसभा चुनाव 2024 से पहले चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने इस्तीफा दे दिया है. अरुण गोयल के इस्तीफे को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंजूर भी कर लिया है. अरुण गोयल के इस्तीफे को कानून और न्याय मंत्रालय ने नोटिस जारी किया है. बता दें कि आने वाले दिनों में लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो सकता है. 

 

2/9

गोयल 1985 बैच के पंजाब कैडर के आईएएस अधिकारी रहे है. गोयल ने 18 नवंबर, 2022 को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी और इसके अगले ही दिन उनको चुनाव आयुक्त नियुक्त कर दिया गया था. गोयल ने इस्तीफा क्यों दिया, इसकी वजह का पता अभी नहीं लग पाया है. 

 

3/9

गोयल मूलरूप से पटियाला के रहने वाले हैं, उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा पटियाला में ही की थी. वह बीए के टॉपर भी रहे हैं. आईएएस बनने के बाद गोयल पंजाब के अलावा केंद्र सरकार में कई अहम पदों पर तैनात रहे हैं. 37 सालों से ज्यादा की सर्विस पूरी करने के बाद गोयल भारत सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय के सचिव पद से रिटायर हुए. 

 

4/9

गोयल ने  कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, इंग्लैंड से डेवलपमेंट अर्थशास्त्र में विशेष योग्यता के साथ पोस्ट ग्रेजुएट किया हैं. इसके साथ-साथ गोयल ने जॉन एफ कैनेडी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट, हार्वर्ड विश्वविद्यालय और अमेरिका में ट्रेनिंग भी ली है.

 

5/9

आईएएस बनने के बाद गोयल लुधियाना और बठिंडा जिले के निर्वाचन अधिकारी रहे हैं. वहीं, भारत सरकार में संस्कृति मंत्रालय के सचिव भी रहे हैं. 

 

6/9

अरुण गोयल दिल्ली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष थे. वह श्रम और रोजगार मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार रहे हैं. वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग में संयुक्त सचिव भी रहे. साथ ही केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय में भी वह काम कर चुके हैं.

 

7/9

सूत्र बताते हैं क‍ि यह इस्तीफा इस वजह से भी और ज्यादा जरूरी हो जाता है, क्योंकि फिलहाल चुनाव आयोग में मुख्य चुनाव आयुक्त के अलावा अरुण गोयल ही चुनाव आयुक्त के तौर पर काम देख रहे थे. जबकि आयोग में कुल 3 लोग होते हैं. इसका मतलब यह है क‍ि इस स्थिति के बाद सिर्फ मुख्य चुनाव आयुक्त ही आयोग में बचे हैं. 

 

8/9

न‍िवर्तमान चुनाव आयुक्‍त अरुण गोयल का कार्यकाल 2027 तक था.  सूत्रों का मानना है, क‍ि चुनाव आयुक्‍त पद से अरुण गोयल के इस्‍तीफा देने को लेकर क‍िसी को भनक तक नहीं थी. क‍िसी को भी इस बात की उम्‍मीद नहीं थी क‍ि अरुण गोयल  2027 से पहले अपना इस्‍तीफा दे देंगे.

 

9/9

फिलहाल मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार है जिनका कार्यकाल फरवरी, 2025 को समाप्त होगा. इसके बाद अरुण गोयल देश के अगले चीफ इलेक्शन कमीश्नर बनने की कतार में थे. बताया जा रहा था, कि चुनाव आयुक्त या सीईसी पद पर 6 साल तक या 65 वर्ष की आयु होने तक काम किया जा सकता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़