Advertisement
photoDetails1hindi

Republic Day पर दुनिया देखेगी भारत की ताकत, इन खतरनाक हथियारों से खौफ खाएंगे दुश्मन

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस (Republic Day) यानी 26 जनवरी के मौके पर कर्तव्य पथ पर हर साल परेड निकाली जाती है. इस परेड में भारतीय सेना (Indian Army) की ताकत देखने को भी मिलती है. रिपब्लिक डे परेड में थल सेना, वायु सेना और नौसेना के खतरनाक हथियार प्रदर्शित किए जाते हैं. इस बार की गणतंत्र दिवस की परेड भी बेहद खास होने वाली है. इस बार की परेड में आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत स्वदेशी रूप से विकसित हथियारों के प्रदर्शन पर जोर रहेगा. आइए जानते हैं कि गणतंत्र दिवस 2023 की परेड में किन खतरनाक हथियारों का प्रदर्शन भारतीय सेना करने वाली है.

1/5

भारतीय सेना के बयान के मुताबिक, गणतंत्र दिवस परेड में आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत अर्जुन टैंक, नाग मिसाइल सिस्टम, K9 वज्र और आकाश वेपन सिस्टम का प्रदर्शन किया जाएगा. ये खतरनाक हथियार भारत में ही विकसित किए गए हैं.

2/5

डीआरडीओ के मुताबिक, अर्जुन टैंक एक बेहतर अग्नि शक्ति, हाई मोबिलिटी और उत्कृष्ट सुरक्षा वाला एक अत्याधुनिक टैंक है. एमबीटी अर्जुन के बारह एमके 1 प्रोटोटाइप का निर्माण किया गया है. इसमें 120 mm की बंदूक है जो टैंक में इस्तेमाल किसी भी कवच को परास्त कर सकती है.

3/5

स्वदेशी रूप से विकसिक नाग मिसाइल सिस्टम भी इस बार कर्तव्य पथ पर भारत की सुप्रीम कमांडर को सलाम करेगा. नाग मिसाइल सिस्टम की खास बात है कि यह बीएमपी 2 कैरियर पर लगा है. यह फायर एंड फॉरगेट टॉप अटैक टेकनीक पर आधारित है. यह 4 किलोमीटर की परिधि में मौजूद टैंक के परखच्चे उड़ा सकता है.

4/5

गणतंत्र दिवस परेड में इस बार के9 वज्र का प्रदर्शन भी कर्तव्य पथ पर किया जाएगा. K-9 की मारक क्षमता बहुत अच्छी है. ये फायर के बाद अपनी जगह तुरंत बदल लेता है. इसी कारण यह दुश्मन की जवाबी कार्रवाई से भी बच जाता है. K-9 वज्र 40 मीटर की दूरी पर मौजूद पर दुश्मन को तबाह करने की ताकत रखता है.

5/5

गौरतलब है कि आकाश मिसाइल सिस्टम भी इस साल रिपब्लिक डे के मौके पर परेड में दिखाई देगा. यह एक उन्नत वेपन सिस्टम है. इसको DRDO और भारत डायनेमिक्स ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत स्वदेशी रूप से विकसित किया है. यह सिस्टम मोबाइल प्लेटफॉर्म पर पूरी तरह से कॉन्फिगर है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़