Advertisement
trendingPhotos1359059
photoDetails1hindi

INS Ajay: 32 साल पहले नौसेना में हुआ शामिल, कारगिल युद्ध में पाकिस्तान को चटाई धूल; अब हुआ रिटायर

INS Ajay decommissioned from Navy: 32 साल तक शानदार सेवा देने के बाद आईएनएस अजय (INS Ajay) को सोमवार यानी 19 सितंबर भारतीय नौसेना (Indian Navy) से सेवानिवृत्त कर दिया गया. मुबंई स्थित नेवल डॉकयार्ड में आयोजित कार्यक्रम में भारतीय सशस्त्र बलों की तीनों सेवाओं के 400 से अधिक कर्मियों की मौजूदगी में आईएनएस अजय को डीकमीशन किया गया. इस कार्यक्रम में फ्लैग ऑफिसर, भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय तटरक्षक बल के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे.

1/6

आईएनएस अजय (INS Ajay) को 24 जनवरी 1990 को तत्कालीन सोवियत संघ के पोटी, जॉर्जिया में कमीशन किया गया था, जिसने लगातार 32 साल तक सेवा दी.

2/6

32 साल की सर्विस के दौरान आईएनएस अजय (INS Ajay) ने पनडुब्बी रोधी अभियानों में सक्रिय रूप से कार्य करते हुए देश के समुद्री तट की सुरक्षा के अपने प्रमुख कर्तव्य को सफलतापूर्वक पूरा किया.

3/6

भारतीय नौसेना के इस पोत P34 का नाम आईएनएस अजय (INS Ajay) नाम दिया गया था. लंबी दूरी के टॉरपीडो और पनडुब्बी रोधी रॉकेटों जैसे हथियारों से लैस होने के कारण आईएनएस अजय को 'पनडुब्बी हंटर' के नाम से भी जाना जाता था.

4/6

आईएनएस अजय (INS Ajay) ने भारतीय नौसेना (Indian Navy) के कई प्रमुख अभियानों में अपनी क्षमता साबित की थी. आईएनएस अजय ने साल 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान ऑपरेशन तलवार के तहत पाकिस्तान को धूल चटाई थी.

5/6

आईएनएस अजय (INS Ajay) ने साल 2001-2002 के भारत-पाकिस्तान गतिरोध के ऑपरेशन पराक्रम में भी अपनी क्षमता साबित की थी. दुश्मन द्वारा किसी भी दुस्साहस के खिलाफ देश की रक्षा के लिए 2017 में उरी हमले के बाद जहाज को फिर से समुद्री सीमा की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया था.

6/6

आईएनएस अजय (INS Ajay) के डीकमीशन कार्यक्रम में नौसेना के पश्चिमी कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह PVSM, AVSM, VSM, ADC इस समारोह के मुख्य अतिथि रहे. इसके अलावा जहाज के पहले कमांडिंग ऑफिसर वाइस एडमिरल एजी थपलियाल AVSM Bar (सेवानिवृत्त) कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि थे. मुख्य अतिथि ने समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए पोत द्वारा देश की सुरक्षा के लिए प्रदान की गई सेवा पर प्रकाश डाला.

ट्रेन्डिंग फोटोज़