Advertisement
trendingPhotos2118282
photoDetails1hindi

इन तस्वीरों को देख आपका भी जी ललचा जाएगा! यूं ही नहीं कहते कश्मीर को 'जन्नत'

Kashmir Snowfall: जम्मू कश्मीर की पहाड़ियों में भारी बर्फबारी हो रही है. जिसके कारण श्रीनगर-लेह हाईवे को बंद कर दिया गया है. साथ ही मौसम विज्ञानियों ने 21 फरवरी तक बारिश की भविष्यवाणी की है. 

1/6

जम्मू कश्मीर की पहाड़ियों पर कल रात यानी (18 फरवरी ) से भारी बर्फबारी हो रही है, जिसके कारण अधिकारियों को जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग सहित सभी राजमार्गों को यातायात के लिए बंद कर दिया है. 

2/6

इस बीच, प्रसिद्ध स्की-रिसॉर्ट गुलमर्ग सहित कश्मीर के उत्तर और मध्य कश्मीर और दक्षिण कश्मीर के पीर पांचाल रेंज में ताजा भारी बर्फबारी हुई है.  जिससे पारा अभी भी नीचे गिर रहा है. अधिकारियों ने कहा कि कश्मीर की पहाड़ियों पर लगभग 2 फीट ताजा बर्फ जमा हो गई है. गुलमर्ग सोनमाराग और पहलगाम में पर्यटकों का तांता लग गया है. खासकर गुलमर्ग की बात करे तो वहां 100% बुकिंग हैं.

3/6

गुलमर्ग को कश्मीर के शीतकालीन वंडरलैंड के रूप में जाना जाता है और वह 21 फरवरी से चौथे राष्ट्रीय खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों की मेजबानी कर रहा है, जिसके लिए तैयारियां पहले से ही हो चुकी हैं. देश भर से एथलीट यहां पहुंच रहे हैं. इस दौरान जब खेलो इंडिया खेल होने वाले हैं तो ताजा बर्फबारी आसमान से आशीर्वाद बनकर आई है, एथलीटों के अलावा देश-विदेश से आए पर्यटक ताजा भारी बर्फबारी का आनंद ले रहे हैं.

4/6

नीता जो ऑस्ट्रियल से आईं है, उन्होंने कहा हम यहां आए ही थे बर्फ देखने, और हमारा यह सपना पूरा हो गया हैं. हमने दो घंटों तक सिर्फ बर्फ से ही खेला,  उन्होंने कहा यह विंटर वंडरलैंड हैं, यहां सब को आना चाहिए. तो वहीं दिल्ली से आये पर्यटक शबाज का कहना है, मैंने अपना स्टे एक्सटेंड कराया जब मुझे पता चला कि यहां बर्फबारी वाली हैं और आज यहां बर्फबारी हुई ऐसा लग रहा है, जैसे यह अलग ही दुनिया हैं क़ुदरत का करिश्मा हैं, हर चीज सफेद दिख रही है, मेरा तो गिरती बर्फ देखने का सपना ही पूरा हो गया.

5/6

 मौसम विज्ञानियों ने 21 फरवरी तक तीन दिन की और बारिश की भविष्यवाणी की है, जबकि इस अवधि के दौरान और भारी बर्फबारी की उम्मीद है. श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग, श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग, मुगल रोड और श्रीनगर को सीमावर्ती इलाकों से जोड़ने वाली अन्य प्रमुख सड़कें बर्फ जमा होने और लैंडस्लाइड के कारण बंद कर दी हैं. खराब मौसम के कारण कश्मीर विश्वविद्यालय ने 19 और 20 फरवरी की परीक्षा स्थगित कर दी है.

6/6

कश्मीर के एक अन्य प्रसिद्ध पर्यटक स्थल सोनमर्ग में भी तीन फीट से अधिक ताजा बर्फबारी हुई है. यह पहली बार है कि इस पर्यटन स्थल को जनवरी और फरवरी के सर्दियों के महीनों के दौरान पर्यटकों के लिए खुला रखा गया है. अधिकारियों ने स्नो नेशनल स्नो शू चैंपियनशिप और बर्फ से संबंधित अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए है.  इस क्षेत्र के लोग खुश हैं और इस सर्दी के मौसम में इस क्षेत्र को पर्यटकों के लिए खुला रखने के लिए प्रशासन की सराहना कर रहे हैं, जो अन्यथा दो से तीन महीने तक बंद रहता था. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़