Advertisement
trendingPhotos1252863
photoDetails1hindi

Floods In India: इन राज्‍यों में बाढ़ ने मचाया कहर, जान बचाने को सुरक्षित जगह भागे लोग

Flood In India 2022: भारत (India) के कई राज्यों बाढ़-बारिश (Flood-Rainfall) का कहर जारी है. देशभर में पूर्वोत्तर का राज्य असम बाढ़ (Assam Flood) से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. यहां बाढ़ से लाखों की संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं. जबकि, यहां मृतकों का आंकड़ा 192 तक पहुंच चुका है. इसके अलावा हाल ही में अमरनाथ में भी बादल फटने से हादसा हो गया. यहां 16 लोगों की मौत हो गई. इसकी वजह से यात्रा को भी आंशिक रूप से रोकना पड़ा था. वहीं महाराष्ट्र में भी बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक 76 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा गुजरात के नवसारी में भी कुछ इलाकों में बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. रास्तों पर घुटने जितना पानी भरा है. लोगों का जरूरी काम के लिए भी घर से निकलना मुश्किल है. आइए जानते हैं भारत के अलग-अलग राज्यों में बाढ़ से कैसे हालात बन गए हैं?

1/5

असम में बाढ़ का कहर देखने को मिला है. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) के मुताबिक, साल 2022 में बाढ़ और लैंडस्लाइड के कारण जान गंवाने वालों की संख्या 192 तक पहुंच गई है. अभी भी असम के 12 जिलों में 5 लाख 39 हजार 334 लोग बाढ़ से पीड़ित हैं. इसके अलावा करीब 390 गांव जलमग्न हैं. बाढ़ से कछार जिला सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है, यहां 3 लाख 55 हजार 960 लोग अब भी प्रभावित हैं. असम में 38,000 से ज्यादा लोगों ने 114 राहत शिविरों में शरण ली है.

2/5

महाराष्ट्र में बाढ़-बारिश के कारण अब तक 76 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 13 जुलाई तक महाराष्ट्र के तटीय कोंकण इलाके में भारी बारिश का अनुमान जताया है. इस इलाके में 64 मिलीमीटर से 200 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है. आईएमडी की चेतावनी के मद्देनजर, एनडीआरएफ की टीम को मुंबई सहित अन्य तटीय जिलों में तैनात कर दिया गया है. रिपोर्ट के अनुसार, पूर्वी महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में भारी बारिश की वजह से 128 गांवों से संपर्क टूट गया है.

3/5

गुजरात के कई हिस्सों में भी भारी बारिश का कहर देखने को मिला है. कुछ नदियों का जलस्तर बढ़ गया और कई निचले इलाकों में पानी भर गया. इसके कारण 1,500 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया. मौसम विभाग ने डांग, नवसारी और वलसाड में अगले पांच दिन में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. नवसारी में कावेरी और अंबिका नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को निकालने का काम जारी है.

4/5

गौरतलब है कि अमरनाथ यात्रा आज (सोमवार को) फिर से शुरू हो गई है. बीते शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में बादल फटने की वजह से अमरनाथ यात्रा पर आंशिक रूप से रोक लगा दी गई थी, जो फिर से शुरू हो गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, 37 यात्री अभी भी लापता हैं, जबकि अधिकारियों ने 16 मौतों और 15,000 से ज्यादा फंसे तीर्थयात्रियों को सुरक्षित निकाले जाने की पुष्टि की है.

5/5

तेलंगाना सरकार ने सभी विभागों को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है, क्योंकि राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश जारी है. लोगों से भारी बारिश के दौरान रिस्क न लेने की अपील भी की गई है. अपील करते हुए कहा गया है कि जब तक कोई आपात स्थिति न हो और सभी सावधान रहें और अपने घरों से बाहर न निकलें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़