Advertisement
trendingPhotos933920
photoDetails1hindi

Poland से भारत के Chennai आया Spiders से भरा पार्सल, अब सरकार करेगी ये काम

चेन्नई: पिछले कुछ समय से दक्षिण भारतीय एयरपोर्ट पर तस्करी की गतिविधियां काफी तेजी से बढ़ी है. तमिलनाडु् और केरल के हवाई अड्डों में सोने की तस्करी (Gold Smuggling) के लगातार कई मामले सामने आने के बाद अब जानवरों की स्मलिंग यानी वाइल्ड लाइफ एनीमल स्मगलिंग (Wild Life crime) का मामला सामने आया है. शहर के फॉरेन पोस्ट ऑफिस में पोलैंड से पहुंचे इस पार्सल में खतरनाक और विदेशी प्रजाति की 107 जिंदा मकड़ियां बरामद हुई हैं.

 

कस्टम की पारखी नजर

1/8
कस्टम की पारखी नजर

चेन्नई के एयर कस्टम (Chennai Air Custom) अधिकारियों ने पोलैंड (Poland) से आए एक संदिग्ध पार्सल को रोका जिनके बारे में ये इनपुट मिला था कि इसमें आर्थ्रोपोड्स यानी बिना रीढ़ की हड्डी वाले लेकिन कठोर शरीर वाले छोटे जीव हो सकते हैं.  

 

शीशियों में भरी थीं जिंदा मकड़ियां

2/8
शीशियों में भरी थीं जिंदा मकड़ियां

विदेशी प्रजातियों की Spiders का ये कनसाइनमेंट तमिलनाडु (Tamil Nadu) के  Arupukottai में रहने वाले एक शख्स के नाम भेजा गया था. 

वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो ने दी जानकारी

3/8
वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो ने दी जानकारी

अधिकारियों के मुताबिक, पार्सल में थर्मोकोल का डिब्बा था जिसमें 107 प्लास्टिक की शीशियां थीं, जिन्हें चांदी की पन्नी और कपास में लपेटा गया था. उनमें से हर शीशी में जीवित मकड़ियां पाई गईं. इसके बाद वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो (WCCB) और जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (SRC) के अधिकारियों को बुलाया गया.

अमेरिका और मेक्सिको से हुई तस्करी?

4/8
अमेरिका और मेक्सिको से हुई तस्करी?

एजेंसियों और एक्सपर्ट्स की पड़ताल के मुताबिक ये Spiders टारेंटुला (जिनके शरीर में बाल होते हैं) प्रजाति की हैं और ये दक्षिण, मध्य अमेरिका और मैक्सिको में पाई जाती है.

पहचान का काम हुआ पूरा

5/8
पहचान का काम हुआ पूरा

इस खेप में मिली कुछ मकड़ियों में Phonopelma and Brachypelma प्रजाति के जीन्स भी पाए गए.

अंतरराष्ट्रीय समझौते का रखा गया ध्यान

6/8
अंतरराष्ट्रीय समझौते का रखा गया ध्यान

CITES  दुनिया की कुछ प्रजातांत्रिक सरकारों के बीच हुआ एक अंतरराष्ट्रीय समझौता है. जिसका उद्देश्य जंगली जीव जंतुओं और वनस्पतियों की तस्करी रोकने के साथ उनके अस्तित्व को बचाना है. चूंकि इस खेप का आयात अवैध था इसलिए विदेश व्यापार महानिदेशालय की मंजूरी की वजह से इस खेप को वापस इसके मूल देश में भेजने की सिफारिश की गई थी.

नियमों के तहत हुई कार्रवाई

7/8
नियमों के तहत हुई कार्रवाई

Spiders को फॉरेन ट्रेड (FT-D&R) अधिनियम और सीमा शुल्क अधिनियम 1962 के तहत जब्त किया गया था. संबंधित कानूनी कार्रवाई करने के बाद इसे डाक अधिकारियों को सौंप दिया गया.

मनुष्यों के लिए खतरा नहीं हैं टेरेंटुला

8/8
मनुष्यों के लिए खतरा नहीं हैं टेरेंटुला

इनमें से कुछ Tarantulas Spiders आकार में बड़ी और भयानक होने के बावजूद इंसानों के लिए खतरनाक नहीं हैं. इनका इस्तेमाल पेट एनिमल यानी पालतू जानवरों के तौर पर भी होता है. इनका जहर मधुमक्खी की तुलना में हल्का होता है जिनके काटने से दर्द तो होता है लेकिन ये जानलेवा नहीं है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़