Vaishno Devi: वैष्णो देवी में 9 दिन में उमड़ा भक्तों का सैलाब, इतने श्रद्धालु आए कि...
Advertisement

Vaishno Devi: वैष्णो देवी में 9 दिन में उमड़ा भक्तों का सैलाब, इतने श्रद्धालु आए कि...

Vaishno Devi Yatra: नवरात्रि उत्सव के दौरान इस बार वैष्णो देवी तीर्थयात्रा में स्काईवॉक, फिर से बना पार्वती भवन, गुफा से वर्चुअल दर्शन, श्री भैरो जी मंदिर परिसर में मुफ्त लंगर सेवा, श्रद्धालुओं के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर सीधा दर्शन सुविधा और शक्ति चैटबॉट खास तौर से शामिल किए गए हैं.

Vaishno Devi: वैष्णो देवी में 9 दिन में उमड़ा भक्तों का सैलाब, इतने श्रद्धालु आए कि...

Delhi-Katra Expressway: नवरात्रि के मौके पर माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ रही है. जम्मू के रियासी जिले में त्रिकुटा पर्वत पर स्थित माता वैष्णो देवी के मंदिर में अब तक चार लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की है.

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) के मुताबिक, 'नवरात्रि शुरू होने के बाद से रोजाना औसतन 40,000 भक्त पूजा-अर्चना कर रहे हैं और अबतक चार लाख से ज्यादा श्रद्धालु यहां आ चुके हैं. पिछले साल 9 दिन के शारदीय नवरात्रि के दौरान करीब 3.18 लाख भक्त यहां आए थे.'

किया गया शत चंडी महायज्ञ

उन्होंने कहा कि विश्व शांति, सद्भाव, समृद्धि और मानव जाति के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बोर्ड ने नौ दिन का शत चंडी महायज्ञ का आयोजन किया था, जो रामनवमी पर खत्म हो गया. भक्तों के अलावा, कर्मचारियों के साथ बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूर्ण आहुति और अन्य अनुष्ठानों में हिस्सा लिया. पद्म श्री प्रो. विश्वमूर्ति शास्त्री की अगुवाई में पंडितों के समूह ने महायज्ञ किया.

उन्होंने बताया कि नवरात्रि उत्सव के दौरान इस बार तीर्थयात्रा में स्काईवॉक, फिर से बना पार्वती भवन, गुफा से वर्चुअल दर्शन, श्री भैरो जी मंदिर परिसर में मुफ्त लंगर सेवा, श्रद्धालुओं के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर सीधा दर्शन सुविधा और शक्ति चैटबॉट खास तौर से शामिल किए गए हैं.

उन्होंने कहा कि इस पहल का मकसद तीर्थयात्रा को श्रद्धालुओं के लिए और सुविधाजनक और आनंदमय बनाना है. प्रवक्ता ने बताया कि स्काईवॉक का 12 अक्टूबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उद्घाटन किया था, जिसने (स्काईवाक ने) नवरात्रि के दौरान यात्रा को मैनेज करने में अहम भूमिका निभाई. 

दिल्ली से कटरा तक बनाया जा रहा एक्सप्रेसवे

गौरतलब है कि वैष्णो देवी तक यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे 40,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है. यह 669 किलोमीटर लंबा है. अभी दिल्ली से कटरा की दूरी 727 किलोमीटर है. नया मार्ग बनने के बाद दूरी 58 किलोमीटर घट जाएगी.  केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि एक्सप्रेसवे का 137 किलोमीटर भाग हरियाणा में जबकि 399 किलोमीटर पंजाब में पड़ता है. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक्सप्रेसवे का 135 किलोमीटर भाग पड़ता है. पंजाब में एक्सप्रेसवे पटियाला, संगरूर, मलेरकोटला, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला और गुरदासपुर जैसे औद्योगिक क्षेत्रों से निकलेगा.

इस कॉरिडोर की खास बात ब्यास नदी पर बनने वाला एशिया का सबसे लंबा, 1,300 मीटर लंबा केबल बेस्ड पुल है. एक्सप्रेसवे कई अहम धार्मिक स्थलों जैसे स्वर्ण मंदिर, कपूरथला जिले में स्थित सुल्तानपुर लोधी गुरुद्वारा, गोइंदवाल साहिब गुरुद्वारा, खंडूर साहिब गुरुद्वारा, गुरुद्वारा दरबार साहिब (तरनतारन) और कटरा में माता वैष्णो देवी दरबार को जोड़ेगा.

Trending news