Mughal Dark Secrets: तवायफ जिसने एक झटके में मुगल बादशाह को कर दिया कंगाल! लुटवा दी बेशकीमती दौलत
Advertisement

Mughal Dark Secrets: तवायफ जिसने एक झटके में मुगल बादशाह को कर दिया कंगाल! लुटवा दी बेशकीमती दौलत

Mughal Era: मुगल बादशाह (Mughal Emperor) के साथ हुआ ये धोखा इतिहास में कभी भुलाया नहीं जा सकता है. एक तवायफ के धोखे की वजह से बेशकीमती कोहिनूर (Kohinoor) हीरा मुगलों के छिन गया था.

Mughal Dark Secrets: तवायफ जिसने एक झटके में मुगल बादशाह को कर दिया कंगाल! लुटवा दी बेशकीमती दौलत

Mughal Empire: मुगल काल (Mughal Era) में कुछ ऐसी घटनाएं भी हुईं जिन्होंने भारत का बड़ा नुकसान करा दिया. इसमें नूर बाई (Noor Bai) और मुगल बादशाह मुहम्मद शाह रंगीला (Muhammad Shah Rangila) के साथ उसका धोखा भी शामिल है. इसी वजह से भारत का बेशकीमती हीरा कोहिनूर (Kohinoor) छिन गया और उसे ईरान का बादशाह नादिर शाह (Nadir Shah) अपने साथ ले गया. नूर बाई की एक गलती मुगलिया सल्तनत पर भारी पड़ गई. दरअसल, नूर बाई मुगल बादशाह मुहम्मद शाह रंगीला को पसंद नहीं करती थी और उसने नादिर शाह के करीब आने के लिए ऐसा किया. मुगलिया सल्तनत की बुरी हार के बाद मुगल बादशाह मुहम्मद शाह रंगीला के साथ ये धोखा कैसे हुआ, आइए इसके बारे में जानते हैं.

जब दिल्ली में हुई जमकर लूट

बता दें कि ईरान के बादशाह नादिर शाह ने सन् 1739 में दिल्ली पर आक्रमण किया था और उसने मुगल बादशाह मुहम्मद शाह रंगीला को परास्त कर दिया था. ये वो दौर था जब मुगलिया सल्तनत की ताकत लगातार घट रही थी. खजाना खाली हो रहा था और ऐसे समय में नादिर शाह दिल्ली पहुंचा और जमकर लूटपाट की.

मुगल बादशाह के साथ बड़ा धोखा

इतना ही नहीं करीब 56 दिन तक नादिर शाह अपनी सेना के साथ मुगलों की राजधानी दिल्ली में रहा. हालांकि, लूटपाट के बाद उसने दिल्ली की गद्दी दोबारा मुहम्मद शाह रंगीला को देकर ईरान लौटने का फैसला किया. मुहम्मद शाह रंगीला भी खुश था क्योंकि हार के बाद भी उसे दोबारा गद्दी मिल रही थी. लेकिन उसके साथ बड़ा धोखा हुआ.

कैसे छिन गया कोहिनूर?

दिल्ली दरबार में मुहम्मद शाह रंगीला और नादिर शाह सहित तमाम दरबारी बैठे थे. तब नादिर शाह ने चालाकी दिखाते हुए कहा कि जाने से पहले हमारे यहां पगड़ी बदलने की रस्म होती है और मैं ये बादशाह के साथ करना चाहता हूं. बादशाह जानते थे कि उनकी पगड़ी में कोहिनूर हीरा है लेकिन वे चाहकर भी नादिर शाह को मना नहीं कर पाए. कई इतिहासकार मानते हैं कि बादशाह की पगड़ी में कोहिनूर होने की बात नूर बाई ने ही नादिर शाह को बताई थी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news