Noida Fire: नोएडा के बीचोंबीच तीन दिनों से लगी आग बुझ क्यों नहीं रही?
Advertisement

Noida Fire: नोएडा के बीचोंबीच तीन दिनों से लगी आग बुझ क्यों नहीं रही?

नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) के हार्टीकल्चर डिपार्टमेंट के एक कूड़ा घर में लगी आग आज चौथे दिन भी नहीं बुझी सकी है. करीब 100 घंटे पहले लगी इस आग को लेकर कई तरह की चर्चा हो रही है तो कई सवाल भी उठ रहे हैं.

Noida Fire: नोएडा के बीचोंबीच तीन दिनों से लगी आग बुझ क्यों नहीं रही?

Noida fire breaks out in garbage heap: नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) के हार्टीकल्चर डिपार्टमेंट के एक कूड़ा घर में लगी आग आज चौथे दिन भी नहीं बुझी सकी है. करीब 100 घंटे पहले लगी इस आग को लेकर कई तरह की चर्चा हो रही है तो कई सवाल भी उठ रहे हैं. हालांकि अधिकारियों ने आग बुझने में हो रही देरी की जो वजह बताई वो वैज्ञानिक है, लेकिन ये भी सच है कि क्या यूपी में सबसे ज्यादा रिवेन्यू देने वाले नोएडा का प्रशासनिक अमला इस तरह का कोई इंतजाम नहीं कर पाया है कि भविष्य में लोगों को ऐसी घटनाओं की वजह से दमघोटू हवा का सामना न करना पड़े. 

आग लगी या लगाई गई?

नोएडा के सेक्टर-32 स्थित सिटी सेंटर के पास खाली डंपिंग ग्राउंड में सोमवार शाम छह बजे के करीब लगी आग को बुझाने के लिए चार दिन से दमकल विभाग की कवायद जारी है. फायर ब्रिगेड की टीम चौबीसों घंटे वहां काम कर रही है. आग बुझाने के लिए अबतक करीब 8 लाख लीटर पानी का छिड़काव हो चुका है लेकिन शुक्रवार सुबह तक आग को पूरी तरह से काबू नहीं किया जा सका है. फायर ब्रिगेड की 15 गाड़ियां और प्राधिकरण के 20 टैंक लगे रहे लेकिन नतीजा वही ढाक के तीन पात वाला रहा.

नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों का कहना है कि आग जिस भूखंड में लगी वहां संबंधित विभाग की एक टीम ने सोमवार शाम को काटे गए पेड़ों के अवशेष को फेंका था. वहीं ये भी कहा जा रहा है कि कथित तौर पर दो-तीन लोगों ने आग लगा दी. वहीं नोएडा के मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रदीप कुमार चौबे ने बताया कि उद्यान विभाग द्वारा भूखंड पर सूखी पत्तियां और लकड़ी डाली गई थीं.

आग नहीं बुझी इसकी वजह क्या है?

आग लगने के करीब 72 घंटों बाद धुएं का असर जरूर कम हुआ लेकिन आग अबतक क्यों नहीं बुझी इसकी वजह नोएडा के प्रशासनिक अधिकारियों ये बताई कि तेज हवा चलने के कारण दमकलकर्मियों के लिए आग पर काबू पाना चुनौती बन गया था. जहां आग लगी, उस मैदान के लेवल को बराबर करने के लिए इसे कूड़े से पाटा गया था. यहां बड़े-बड़े गड्ढों में कूड़ा भरा हुआ है. इन गड्ढों में हार्टिकल्चर विभाग का वेस्ट डाला जाता है. इसी वेस्ट में आग लगी है, जिसका धुंआ अब तक सुलग रहा है. पता नहीं चिंगारियों के नीचे अभी कितनी आग धधक रही है.

पिछले साल लगे थे 6 दिन इस बार?

पिछले साल भी इसी जगह आग लगी थी और उसे बुझाने में करीब एक हफ्ते का वक्त लगा था. अभी की बात करें तो करीब 85 प्रतिशत आग पर काबू पा लिया गया है. अधिकारियों का दावा है कि जल्द ही आग को पूरी तरह बुझा दिया जाएगा.

Trending news