Nitin Gadkari: इस राज्य की हो गई बल्ले-बल्ले, 2 लाख करोड़ रुपये लगाकर गडकरी कर देंगे कायाकल्प
Advertisement

Nitin Gadkari: इस राज्य की हो गई बल्ले-बल्ले, 2 लाख करोड़ रुपये लगाकर गडकरी कर देंगे कायाकल्प

Nitin Gadkari Networth: पहले गडकरी ने जमशेदपुर के एक प्रोग्राम में कुल 3378 करोड़ रुपये के 10 प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास किया था. इसके बाद उन्होंने रांची में कुल 21 प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास किया था.

Nitin Gadkari: इस राज्य की हो गई बल्ले-बल्ले, 2 लाख करोड़ रुपये लगाकर गडकरी कर देंगे कायाकल्प

Expressway in India: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को सौगातों का पिटारा खोल दिया, जिससे लोगों के चेहरे खिल उठे. सड़क परिवहन मंत्री गडकरी ने झारखंड में इन्फ्रास्ट्रक्चर का कायापलट करने का वादा किया है. उन्होंने कहा कि साल 2024 तक राज्य में दो लाख करोड़ रुपये की लागत से हाईवे का नेटवर्क बनाया जाएगा. गडकरी ने कहा कि झारखंड इन्फ्रास्ट्रक्चर के मामले में विकसित राज्यों की कतार में खड़ा होगा और यहां भारतमाला और इकोनॉमिक कॉरिडोर के तहत सड़क रूट समेत हाईवे का एक नेटवर्क खड़ा किया जाएगा.

'ये तो ट्रेलर है'

गडकरी ने रांची में एक रैली में कहा, 'जो प्रोजेक्ट्स आप आज यहां देख रहे हैं, वह सिर्फ 'ट्रेलर' है. मेरा वादा है कि मैं झारखंड में दो लाख करोड़ रुपये के रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट को पूरा कर दूंगा.' गडकरी ने कहा कि झारखंड के पास कोयला और लोहा समेत काफी संसाधन हैं और राज्य में बेहतर बुनियादी ढांचा होने से देश में विकास को रफ्तार मिलेगी.

गडकरी ने कहा कि सड़क नेटवर्क से यहां इंडस्ट्री को बढ़ावा मिलेगा और ज्यादा मात्रा में रोजगार पैदा होंगे. उन्होंने कहा कि लक्ष्य साजो सामान के लागत को कम करना है, जो भारत में चीन और अमेरिका जैसे देशों की तुलना में 16 प्रतिशत ज्यादा है, जहां साजो-सामान की लागत क्रमश: लगभग 8 और 12 प्रतिशत है.

'9 परसेंट तक कम करनी है लागत'

गडकरी ने कहा, '2024 तक भारत की साजो-सामान की लागत को 9 प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्य है.' उन्होंने झारखंड सरकार से रोपवे के लिए प्रस्ताव भेजने को भी कहा. उन्होंने खेद जताते हुए कहा कि राज्य से ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं मिला, जबकि और राज्यों से रोपवे बनाने के लिए 260 प्रस्ताव आए हैं.

हरित ईंधन की जरूरत पर जोर देते हुए मंत्री ने झारखंड के किसानों से पराली, चावल के भूसे आदि से इथेनॉल बनाने के लिए आगे आने को कहा. गडकरी ने रांची और जमशेदपुर में देश के पहले डबल डेकर पुल के अलावा 5,000 करोड़ रुपये की 114 किलोमीटर लंबी रिंग रोड की घोषणा भी की. उन्होंने कहा, इनके लिए डीपीआर पर काम शुरू हो गया है.

पैदा होंगे रोजगार-गडकरी

गडकरी ने 10 किलोमीटर लंबे डबल-डेकर कॉरिडोर को राष्ट्र को समर्पित करने के तुरंत बाद गोपाल मैदान में एक जनसभा में कहा, सड़कों के विकास से उद्योग आएंगे, खनन क्षेत्र का विकास होगा और युवाओं के लिए रोजगार पैदा होंगे.

अमेरिका जैसी होंगी सड़कें

उन्होंने कहा, झारखंड की सड़कें अमेरिका की सड़कों के लेवल की होंगी, क्योंकि मेरा मानना है कि सड़क किसी भी देश के विकास का पैमाना होती है. वह 13,296 करोड़ रुपये की कुल 31 प्रोजेक्ट्स को शुरू करने के लिए तैयार हैं. इनमें से 21 प्रोजेक्ट्स राज्य की राजधानी रांची से जुड़े हैं. इन पर 9,453 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. पहले गडकरी ने जमशेदपुर के एक प्रोग्राम में कुल 3378 करोड़ रुपये के 10 प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास किया था. इसके बाद उन्होंने रांची में कुल 21 प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास किया था.

(इनपुट- PTI)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news