Cyclone Update: खतरनाक चक्रवात में बदलने को तैयार है 'मोका', इन इलाकों में जारी हुआ अलर्ट
Advertisement
trendingNow11691176

Cyclone Update: खतरनाक चक्रवात में बदलने को तैयार है 'मोका', इन इलाकों में जारी हुआ अलर्ट

Weather Update: बंगाल की खाड़ी से होते हुए मोका चक्रवात तेजी से बांग्लादेश और म्यांमार के तट की तरफ बढ़ रहा है. वैज्ञानिकों का अनुमान है कि शुक्रवार तक यह पूरी तरह चक्रवात का रूप ले लेगा.

फाइल फोटो

Cyclone Mocha Update: मौसम वैज्ञानिकों को जिस चीज का खौफ था अब वह वक्त पास आ चुका है. आपको बता दें कि आने वाले शुक्रवार को ‘मोका’ चक्रवात का रूप धारण कर लेगा. रिसर्चर का कहना है कि चक्रवात 'मोका' तेजी से बांग्लादेश और म्यांमार के तट की ओर बढ़ रहा है और शुक्रवार सुबह तक यह भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है. इस दौरान 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाएं चलने की संभावना जाताई जा रही है और इसके बांग्लादेश-म्यांमार तट की ओर बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है.

175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने गुरुवार को यह जानकारी दी है कि मोका शुक्रवार को तटों की ओर बढ़ सकता है. IMD के मुताबिक शाम 5:30 बजे, चक्रवाती तूफान बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में, पोर्ट ब्लेयर से लगभग 520 किलोमीटर पश्चिम में और कॉक्स बाजार के 1,100 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में रहेगा. मौसम विभाग कार्यालय ने कहा कि चक्रवात मोका शुक्रवार को और तेज हो जाएगा. इसके बाद यह कॉक्स बाजार और म्यांमार में बंदरगाह शहर सित्त्वे के करीब क्यौकप्यू के बीच रविवार को समुद्र तट से टकराएगा. इसके कारण इन इलाकों में 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग कार्यालय ने मछुआरों, जहाजों, नावों और ट्रॉलरों को रविवार तक मध्य और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी व उत्तरी अंडमान सागर में नहीं जाने की सलाह दी है. बंगाल की मध्य खाड़ी और उत्तरी अंडमान सागर में नौकायन करने वालों को तट पर लौटने की सलाह दी गई है. IMD ने कॉक्स बाजार के पास बांग्लादेश के निचले तटीय क्षेत्र के लिए 1.5-2 मीटर ऊंची लहरें उठने का अनुमान जताया है. चक्रवाती तूफान की वजह से त्रिपुरा और मिजोरम में शनिवार से भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा नगालैंड, मणिपुर और दक्षिण असम में रविवार को कई जगहों पर बारिश होने की संभावना है.

(इनपुट: एजेंसी)

Trending news