भारत का ऐसा राज्य जहां है सिर्फ एक रेलवे स्टेशन, लाखों लोगों के लिए ट्रेन के सफर का इकलौता ऑप्शन
Advertisement

भारत का ऐसा राज्य जहां है सिर्फ एक रेलवे स्टेशन, लाखों लोगों के लिए ट्रेन के सफर का इकलौता ऑप्शन

Bairabi Railway Station: इस रेलवे स्टेशन पर तीन प्लेटफॉर्म मौजूद हैं और आवाजाही के लिए चार ट्रैक बने हुए हैं. यह स्टेशन पहले काफी छोटा होता था लेकिन 2016 में इसे और विकसित किया गया. 

प्रतीकात्मक फोटो

Mizoram News: भारतीय रेलवे दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेल सेवा है. रोजाना 231 लाख यात्री ट्रेनों से सफर करते हैं. मालगाड़ियां प्रतिदिन 33 लाख टन माल ढोती है. इंडियन रेलवे के नाम कई बड़ी उपलब्धियां दर्ज है. देश के कोने-कोने में रेल नेटवर्क का जाल बिछा हुआ है. लेकिन इसके बावजूद एक राज्य ऐसा भी है जहां सिर्फ एक ही रेलवे स्टेशन है. जिस देश में 8 हजार से ज्यादा रेलवे स्टेशन हों वहां यह तथ्य काफी चौंकाने वाला है.

भारत के पूर्वोत्तर के प्रमुख राज्य मिजोरम की आबादी करीब 11 लाख है लेकिन यहां पर सिर्फ एक ही रेलवे स्टेशन बना हुआ है. लोग आने-जाने के लिए इसी एक ही रेलवे स्टेशन पर निर्भर हैं.

यात्रियों की आवाजाही और माल ढुलाई
बइराबी नाम के इस रेलवे स्टेशन का BHRB है. यह राज्य के कोलासिब जिले में स्थित है. इस स्टेशन से यात्रियों की आवाजाही के साथ माल की ढुलाई का काम भी किया जाता है. यह स्टेशन पहले काफी छोटा होता था लेकिन 2016 में इसे और विकसित किया गया जिसके बाद हालात कुछ बेहतर हुए हैं. इस रेलवे स्टेशन पर तीन प्लेटफॉर्म मौजूद हैं और आवाजाही के लिए चार ट्रैक बने हुए हैं.

लंबे समय से नए रेलवे स्टेशन की मांग कर रहे लोग
राज्य में सिर्फ एक ही रेलवे स्टेशन होने की वजह से लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. लंबे समय से यहां के लोग एक और स्टेशन के निर्माण की मांग कर रहे हैं.

बताया जा रहा है कि रेलवे की ओर से राज्य में एक और स्टेशन के निर्माण का प्रस्ताव दिया गया है. साथ ही इस स्टेशन से रेलवे कनेक्टिविटी को और बेहतर करने का भी प्लान है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news