BSF चीफ नितिन अग्रवाल क्यों पद से हटाए गए? स्पेशल डीजी पर भी गाज, क्या है इस एक्शन के पीछे की वजह
Advertisement
trendingNow12365779

BSF चीफ नितिन अग्रवाल क्यों पद से हटाए गए? स्पेशल डीजी पर भी गाज, क्या है इस एक्शन के पीछे की वजह

MHA Action on BSF Officers: केंद्र सरकार ने सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ (BSF) के प्रमुख नितिन अग्रवाल (Nitin Agarwal) और अर्धसैनिक बल के स्पेशल डीजी वाईबी खुरानिया (YB Khurania) को पद से हटा दिया है.

BSF चीफ नितिन अग्रवाल क्यों पद से हटाए गए? स्पेशल डीजी पर भी गाज, क्या है इस एक्शन के पीछे की वजह

BSF chief and Special DG removed: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को सीमा सुरक्षा बल (BSF) के दो बड़े अधिकारियों पर कार्रवाई की है. केंद्र सरकार ने बीएसएफ चीफ प्रमुख नितिन अग्रवाल और अर्धसैनिक बल के स्पेशल डीजी वाईबी खुरानिया को पद से हटा दिया है. सरकारी आदेश के मुताबिक, बीएसएफ के महानिदेशक (DG) नितिन अग्रवाल (Nitin Agarwal) और उप विशेष महानिदेशक (पश्चिम) वाई बी खुरानिया (YB Khurania) को तत्काल प्रभाव से उनके संबंधित राज्य कैडर में वापस भेज दिया गया है. बता दें कि नितिन अग्रवाल को डीजी पद से कार्यमुक्त कर मूल कैडर यानी केरल कैडर भेजा गया है, जबकि वाईबी खुरानिया को हटाकर ओडिशा कैडर में वापस भेजा गया है.

बीएसएफ के दो बड़े अधिकारियों पर कार्रवाई की क्या है वजह?

सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ (BSF) जम्मू क्षेत्र सहित संवेदनशील भारत-पाकिस्तान बॉर्डर की रक्षा करता है, लेकिन पिछले 1 साल से जम्म-कश्मीर में आतंकी घटनाएं बढ़ गई हैं. जम्मू-कश्मीर में आतंकियों की घुसपैठ और बढ़ते आतंकी हमले को बीएसएफ के इन दोनों अधिकारियों पर एक्शन की सबसे बड़ी वजह मानी जा रही है. हाल के दिनों में आतंकवादी हमलों में 22 लोगों की जान गई है, जिसके बाद भारत सरकार ने यह बड़ा प्रशासनिक एक्शन लिया है.

ये भी पढ़ें- सुखोई 30MKI, जगुवार और MiG-21 के महारथी, कौन हैं ग्रुप कैप्टेन शुक्ला, जा रहे गगन चूमने; देश कर रहा गर्व

नितिन अग्रवाल 1989 और खुरानिया 1990 बैच के IPS

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा जारी अलग-अलग आदेशों में कहा गया कि उन्हें 'तत्काल प्रभाव से समय से पहले' वापस भेजा जा रहा है. नितिन अग्रवाल (Nitin Agarwal) भारतीय पुलिस सेवा (IPS)-1989 बैच के केरल कैडर के अधिकारी हैं, जबकि वाईबी खुरानिया (YB Khurania) 1990 बैच के ओडिशा कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं.

अब वाईबी खुरानिया को मिल सकती है ये बड़ी जिम्मेदारी

वाईबी खुरानिया (YB Khurania) को ओडिशा में पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) बनाया जा सकता है, जहां भारतीय जनता पार्टी (BJP) की नई सरकार ने हाल ही में कार्यभार संभाला है. नितिन अग्रवाल (Nitin Agarwal) ने पिछले साल जून में सीमा सुरक्षा बल प्रमुख (BSF) के रूप में कार्यभार संभाला था और उन्हें जुलाई, 2026 में रिटायर होना था. इस बीच, एक अलग आदेश में एसीसी ने 1989 बैच के ओडिशा कैडर के आईपीएस अधिकारी अमृत मोहन प्रसाद को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में एसडीजी के पद पर नियुक्त किया.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news