NIT Srinagar: सोशल मीडिया पर पोस्ट से सुलगे श्रीनगर के कॉलेज, कई स्टूडेंट्स पर केस दर्ज
Advertisement
trendingNow11984473

NIT Srinagar: सोशल मीडिया पर पोस्ट से सुलगे श्रीनगर के कॉलेज, कई स्टूडेंट्स पर केस दर्ज

Mehbooba Mufti on NIT Controversy: सोशल मीडिया पर पोस्ट से NIT श्रीनगर समेत कश्मीर के कई कॉलेजों में बवाल हो गया है. पुलिस को कई स्टूडेंट्स के खिलाफ केस दर्ज करना पड़ा है. 

NIT Srinagar: सोशल मीडिया पर पोस्ट से सुलगे श्रीनगर के कॉलेज, कई स्टूडेंट्स पर केस दर्ज

Mehbooba Mufti on Prophet Mohammad Controversy in NIT Srinagar: सोशल मीडिया पर पोस्ट से कश्मीर के कॉलेजों में तनाव हो गया है. आरोप है कि वहां पढ़ने वाले एक हिंदू छात्र ने मंगलवार को इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया. जिसे बाद में सोशल मीडिया पर पैगंबर मोहम्मद के अपमान से जोड़कर ट्रेंड करवाया गया. इस घटना के बाद NIT श्रीनगर के बाहर भारी भीड़ जुट गई और प्रदर्शनकारियों ने ‘लब्बैक या रसूल अल्लाह’ के नारे लगाए. इसके साथ ही वीडियो शेयर करने वाले छात्र को फांसी देने की मांग की गई. 

छात्र के खिलाफ दर्ज किया गया केस

हालात बिगड़ते देख पुलिस एक्टिव हुई और परिसर में भारी सुरक्षाबल तैनात किए गए. साथ ही वीडियो शेयर करने वाले छात्र के खिलाफ विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कर लिया गया. इसके साथ ही  NIT श्रीनगर (NIT Srinagar Controversy) प्रशासन ने छात्र को प्रारंभिक रूप से दोषी मानते हुए एक सेशन के लिए सस्पेंड कर दिया है. इस मामले में ‘लब्बैक या रसूल अल्लाह’ के भड़काऊ नारे लगाकर माहौल बिगाड़ने वाले SKUAST के 7 छात्रों पर भी केस दर्ज किया गया है. 

सोशल मीडिया पर भिड़े लोग

इस विवादित मामले पर वीडियो शेयर करने वाले छात्र के फेवर और विरोध में सोशल मीडिया पर लोग आपस में भिड़े हुए हैं. छात्र के समर्थकों का दावा है कि स्टूडेंट ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर हमास लीडर के बेटे का छोटा सा वीडियो शेयर किया, जिसमें वह इस्लाम पर बात कर रहा है. इसी वीडियो को जानबूझकर पैगंबर से जोड़कर ट्रेंड (NIT Srinagar Controversy) करवाकर माहौल बिगाड़ा गया. 

SKUAST के स्टूडेंट्स पर भी एक्शन

वहीं विरोधियों का कहना है कि छात्र ने अपने वाट्सऐप के स्टेटस और सोशल मीडिया के जरिए विवादित वीडियो शेयर किया. पुलिस फिलहाल सोशल मीडिया पर भड़काऊ कमेंट करके माहौल बिगाड़ने में लगे लोगों की पहचान करने में लगी है. सूत्रों का कहना है कि कई पाकिस्तानी ट्विटर हैंडल से यह सारा ट्रेंड चलवाया जा रहा है. जिसकी वजह से कश्मीर की SKUAST यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने भी छात्र पर भड़काऊ नारेबाजी की और पुलिस को वहां के 7 स्टूडेंट्स पर केस दर्ज करना पड़ा. 

महबूबा मुफ्ती ने दिया रिएक्शन

पीडीपी की नेता महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti on NIT Controversy) ने इस सारे मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. महबूबा ने कहा, 'अगर किसी स्टूडेंट्स ने इस तरह का कुछ कहा है तो वह गलत है. SKUAST के स्टूडेंट्स पर बिना किसी गलती के UAPA के तहत केस दर्ज कर लिया गया है. जिस स्टूडेंट्स ने पैगंबर मोहम्मद पर कमेंट किया है, उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाना चाहिए. लेकिन उसके अलावा बाकी स्टूडेंट्स चाहे वे SKUAST के हों या NIT श्रीनगर के, उन्हें एक चांस दिया जाना चाहिए.' 

वर्ल्ड कप में भी हुआ था बवाल

बताते चलें कि इससे पहले वर्ल्ड कप फाइनल पर भी NIT श्रीनगर में बवाल हुआ था. फाइनल में भारत के हारने पर वहां के कई स्थानीय छात्रों ने जश्न मनाया था, जिसके देश के दूसरे हिस्सों से वहां पढ़ने गए छात्रों ने विरोध किया था. इस मुद्दे पर भी दोनों गुट भिड़ गए थे, जिसके चलते कुछ दिनों के लिए संस्थान को बंद करना पड़ गया था.

Trending news