Mausam Update: सूखा-सूखा गुजर गया अगस्त, औसत से भी 60 प्रतिशत कम हुई बारिश; इन वजहों ने दिल्ली- NCR से दूर कर दिया मानसून
Advertisement

Mausam Update: सूखा-सूखा गुजर गया अगस्त, औसत से भी 60 प्रतिशत कम हुई बारिश; इन वजहों ने दिल्ली- NCR से दूर कर दिया मानसून

Today Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में इस साल अगस्त का महीना लगभग सूखा-सूखा गुजर गया है. इस साल अगस्त में सामान्य से भी 60 प्रतिशत कम बारिश हुई है. आखिर इसकी वजहें क्या हैं. 

Mausam Update: सूखा-सूखा गुजर गया अगस्त, औसत से भी 60 प्रतिशत कम हुई बारिश; इन वजहों ने दिल्ली- NCR से दूर कर दिया मानसून

Delhi NCR Weather Update: जहां तक बारिश के लिहाज से अगस्त का महीना खराब प्रदर्शन वाला रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगस्त में मानसून की बारिश ज़्यादातर नदारद रही है. इस महीने दिल्ली-एनसीआर में सामान्य 226.8 मिमी की तुलना में 91.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो अगस्त में सामान्य बारिश से 60% से अधिक कम है. दूसरे शब्दों में कहें तो दिल्ली के लिए यह अब तक का दूसरा सबसे शुष्क अगस्त महीना रहा है. 

दिल्ली में इस महीने हुई थी जबरदस्त बारिश

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR Weather Update) के लिए अब तक का सबसे शुष्क अगस्त पिछले साल 2022 का था, जब यहां पर केवल 42.2 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. अगर सबसे ज्यादा अगस्त महीने की बात की जाए तो वह वर्ष 1961 था, जब दिल्ली 583.3 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. एजेंसी के अनुसार आम तौर पर अगस्त में मानसून ट्रफ राजधानी शहर के करीब रहता है जिसकी वजह से अच्छी बारिश होती है. हालांकि इस बार मॉनसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति से अधिकतर उत्तर की ओर रहा और तलहटी की ओर खिंच गया.

अगस्त में बरसात न होने की वजहें

इसके साथ ही खाड़ी में कोई मानसून सिस्टम नहीं बना, जो दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों तक पहुंच सके. इसके अलावा, कोई सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ नहीं था जिसके परिणामस्वरूप दिल्ली और एनसीआर में बारिश हो सकती थी. यहां तक कि अगस्त के बाकी बचे 3 दिनों में दिल्ली- एनसीआर क्षेत्र (Delhi NCR Weather Update) में अच्छी बारिश की उम्मीद कम ही है, जिससे आंकड़ों में सुधार हो सकता है.

पिछले 24 घंटो में ऐसा रहा मौसम

देश में पिछले 24 घंटों के मौसम Today Weather Update की बात की जाए तो पूर्वोत्तर भारत और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. पश्चिमी हिमालय, उत्तरी पंजाब और हरियाणा, मध्य प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बरसात हुई. सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, उत्तरी तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई.

आज ऐसा रहने वाला है मौसम

एजेंसी के अनुसार आज उत्तरी पंजाब और हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, दक्षिणी छत्तीसगढ़, आंतरिक कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश Today Weather Update हो सकती है. सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. पूर्वोत्तर भारत, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

Trending news