Coronavirus संकट के बीच स्वास्थ्य मंत्री का बयान, इन यात्रियों के लिए RT-PCR अनिवार्य
Advertisement

Coronavirus संकट के बीच स्वास्थ्य मंत्री का बयान, इन यात्रियों के लिए RT-PCR अनिवार्य

RTPCR Test: कोरोना (Corona) संकट के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) का बयान सामने आया है. उन्होंने चीन समेत इन देशों के यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य बताया.

Coronavirus संकट के बीच स्वास्थ्य मंत्री का बयान, इन यात्रियों के लिए RT-PCR अनिवार्य

Coronavirus Update India: कोरोना वायरस (Coronavirus) का संकट भारत पर मंडरा रहा है. इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने कहा है कि चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, थाईलैंड और हांगकांग से देश में आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य होगा. वो कोरोना वायरस से संक्रमित हैं या नहीं, ये मालूम करने के लिए टेस्ट किया जाएगा. रैंडम टेस्टिंग भी आज से एयरपोर्ट पर शुरू हो गई है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के मुताबिक, इन देशों के किसी भी पैसेंजर में कोरोना इंफेक्शन के लक्षण पाए जाने या फिर टेस्ट में संक्रमण की पुष्टि होने पर उनको क्वारंटीन में रखा जाएगा.

आरटी-पीसीआर इन विदेशी यात्रियों के लिए अनिवार्य

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि चीन, सिंगापुर, जापान और थाईलैंड के पैसेंजर्स पर 'एयर सुविधा' पोर्टल के माध्यम से नजर रखी जा रही है. उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के हालात को देखते हुए चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, बैंकॉक और सिंगापुर से आने वाले पैसेंजर्स को अपनी आरटी-पीसीआर (RT-PCR) रिपोर्ट पहले से अपलोड करनी होगी. देश में आने के बाद उनकी थर्मल स्क्रीनिंग (Thermal Screening) भी की जाएगी.

इन यात्रियों को किया जाएगा क्वारंटीन

मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि इन देशों के पैसेंजर्स के संक्रमित पाए जाने या फिर उनको बुखार होने की दशा में देश में उनको क्वारंटीन में रखने का आदेश दिया गया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने चीन व अन्य देशों में कोविड के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर गुरुवार को लापरवाही के प्रति सावधान करते हुए कड़ी निगरानी की अपील की थी.

राज्यों को दिए गए ये निर्देश

उनकी तरफ से निर्देश दिया गया था कि फिलहाल जारी किए गए निगरानी उपायों को, खास तौर से इंटरनेशनल पर सख्ती से लागू किया जाए. इस बीच, कोरोना को लेकर सरकार अलर्ट पर है. कोरोना अलर्ट के बीच मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई को सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य सचिव ने राज्य को लेटर लिखा है. राज्यों से स्वास्थ्य सचिव ने ऑक्सीजन मशीनें और वेंटिलेटर दुरुस्त करने के लिए कहा है.

(इनपुट- भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news