Manipur Violence: कुछ हफ्तों की शांति के बाद मणिपुर में फिर हिंसा का दौर शुरू, 3 दिनों में 5 की मौत और 20 घायल
Advertisement
trendingNow11849970

Manipur Violence: कुछ हफ्तों की शांति के बाद मणिपुर में फिर हिंसा का दौर शुरू, 3 दिनों में 5 की मौत और 20 घायल

Manipur Violence Latest News: मणिपुर में कुछ दिनों की शांति के बाद फिर से हिंसा का दौर शुरू हो गया. पिछले 3 दिनों से शुरू हुई हिंसा में 5 लोगों की मौत हो गई है. 

Manipur Violence: कुछ हफ्तों की शांति के बाद मणिपुर में फिर हिंसा का दौर शुरू, 3 दिनों में 5 की मौत और 20 घायल

Manipur Violence Latest Update: मणिपुर में पिछले 3 महीने से जारी हिंसा एक बार फिर भड़क गई है. राज्य के बिष्णुपुर और चुराचांदपुर जिलों में पिछले 3 दिनों के दौरान हुई हिंसा में एक आदिवासी गीतकार और एक ग्राम रक्षा स्वयंसेवक समेत 5 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही 20 अन्य घायल हो गए. राज्य में कुकी और मैतेई समुदाय के लोगों के बीच गोलीबारी अब भी जारी है. 

विष्णुपुर और चुराचांदपुर में जातीय हिंसा

सूत्रों ने बताया कि बीते 3 दिनों में लगातार गोलीबारी (Manipur Violence Latest News) में मरने वालों की संख्या 6 से 7 थी, लेकिन अधिकारियों ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है. मारे गए पांच लोगों में 50 वर्षीय एल.एस. मंगबोई लुंगडिम भी शामिल हैं, जिन्होंने 3 मई को मणिपुर में जातीय हिंसा भड़कने के बाद 'आई गम हिलौ हैम (क्या यह हमारी भूमि नहीं है?)' गीत की रचना की थी. मृतकों में वीडीवी जांगमिनलुन गांगटे भी शामिल हैं. 

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक मणिपुर (Manipur Violence Latest News) के दोनों प्रतिद्वंद्वी जातीय समूहों के बीच गुरुवार सुबह से शुरू हुई ताजा गोलीबारी के बाद शाम तक चुराचांदपुर जिले के बिष्णुपुर और आसपास के इलाकों की तलहटी में गोलीबारी जारी थी. मणिपुर के बिष्णुपुर और चुराचांदपुर जिले में छर्रे लगने से घायल हुए दो लोगों की गुरुवार को मौत हो गई.

छर्रे लगने से युवक की मौत

पुलिस ने कहा कि बुधवार को एक बम विस्फोट से सिर पर चोट लगने के कारण एक युवक की मौत हो गई, जब उसे मिजोरम के रास्ते इलाज के लिए गुवाहाटी अस्पताल ले जाया जा रहा था. रक्षा सूत्रों ने कहा सेना की त्वरित कार्रवाई टीम ने गुरुवार शाम को लीमाखोंग के पास आगजनी के प्रयास की घटना को विफल कर दिया. 

सेना की टुकडी ने बुझाई आग

चिंगमांग गांव के पास सेना की टुकड़ी ने एक खाली घर से आग की लपटें और धुआं निकलते देखा. बिना देर किए कर्मचारी हरकत में आ गए और क्षेत्र के चारों ओर एक सुरक्षित घेरा स्थापित कर दिया. घटना के कुछ ही मिनटों के भीतर सेना के तीन फायर टेंडर घटनास्थल पर पहुंच गए, और आग पर काबू पाकर उसे बुझा दिया. इसी बीच आगजनी की कोशिश में शामिल लोगों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान भी चलाया जा रहा है. 

मणिपुर पुलिस ने जारी किया बयान

मणिपुर पुलिस ने एक बयान जारी कर इस बात को गलत बताया कि लोनफाई, खौसाबुंग, कांगवई और सुगनू क्षेत्रों पर हमला हो रहा है. पुलिस ने स्पष्ट किया कि कांगवई और सुगनू में ऐसी कोई घटना (Manipur Violence Latest News) नहीं हुई है. स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है. तलाशी अभियान के दौरान चुराचांदपुर से 20 बम, तीन लूटे गए हथियार, 20 विभिन्न प्रकार के गोला-बारूद बरामद किए गए.

(एजेंसी आईएएनएस)

Trending news