Manipur Violence: मणिपुर में फिर से शुरू हुई झड़पें, 50 से ज्यादा घायल; घाटी और पहाड़ों में हालात तनावपूर्ण
Advertisement

Manipur Violence: मणिपुर में फिर से शुरू हुई झड़पें, 50 से ज्यादा घायल; घाटी और पहाड़ों में हालात तनावपूर्ण

Manipur Violence Latest News: मणिपुर में एक बार फिर हिंसा का दौर शुरू हो गया. शुक्रवार को पहाड़ी जिलों में गोलीबारी की अफवाह के बाद भीड़ ने सुरक्षाबलों पर पथराव कर दिया, जिस पर काबू पाने में आंसू गैस के गोले दागे गए. इसमें 30 से ज्यादा लोग घायल हो गए. 

Manipur Violence: मणिपुर में फिर से शुरू हुई झड़पें, 50 से ज्यादा घायल; घाटी और पहाड़ों में हालात तनावपूर्ण

Manipur Violence Latest Updates: मणिपुर के तेंगनौपाल जिले के पल्लेल में शुक्रवार को अलग-अलग झड़पों और गोलीबारी की घटनाओं में महिलाओं सहित लगभग 50 लोग घायल हो गए. मीडिया रिपोर्टों में कहा गया कि इन झड़पों और गोलीबारी की घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई. हालांकि, पुलिस ने अभी तक हताहतों की संख्या की पुष्टि नहीं की है. पुलिस के अनुसार, प्रतिद्वंद्वी सशस्त्र समूहों और सुरक्षा बलों के बीच झड़प में 11 नागरिक गोली लगने से घायल हो गए. जैसे ही गोलीबारी की खबर सोशल मीडिया पर फैली, थौबल और काकचिंग जिलों से सैकड़ों पुरुष और महिलाएं पल्लेल की ओर दौड़ पड़े. असम राइफल्स के जवानों ने उन्हें रोक दिया, जिसके बाद आंदोलनकारी लोगों ने पथराव कर दिया. 

भीड़ को रोकने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल

भीड़ को तितर-बितर करने के लिए असम राइफल्स (Assam Rifles) द्वारा आंसूगैस के गोले छोड़े जाने के बाद 30 से अधिक लोग घायल (Manipur Violence Latest News) हो गए, जिनमें ज्यादातर महिलाएं थीं. असम राइफल्स के एक जवान को भी मामूली चोट आई है. रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) के जवानों की एक बड़ी टुकड़ी ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए इंफाल से पल्लेल जाने की कोशिश की, लेकिन प्रदर्शनकारियों ने थौबल  में सड़कों को अवरुद्ध कर दिया जिससे टकराव की स्थिति पैदा हो गई. 

10 से ज्यादा लोग हुए घायल

आरएएफ जवानों के साथ झड़प में महिलाओं समेत 10 से ज्यादा लोग घायल (Manipur Violence Latest News) हो गए. हालांकि शाम होने से ठीक पहले तेंग्नौपाल जिले और अन्य स्थानों पर गोलीबारी कथित तौर पर बंद हो गई है, लेकिन स्थिति अभी भी तनावपूर्ण है. मैतेई समुदाय की शीर्ष संस्था, मणिपुर इंटीग्रिटी पर समन्वय समिति (COCMI) और प्रमुख आदिवासी संगठन इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (ITLF) ने हमलों के लिए एक-दूसरे पर आरोप लगाया. 

दो दिन पहले हजारों प्रदर्शनकारी बिष्णुपुर जिले के फौगाकचाओ इखाई में सेना के बैरिकेड्स को तोड़ने के लिए इकट्ठा हुए थे, ताकि वे तोरबुंग में अपने घरों में लौटने की कोशिश कर सकें. उन्होंने राज्य में 3 मई को हिंसा भड़कने (Manipur Violence Latest News) के बाद अपने-अपने घर छोड़ दिया था और राहत शिविरों में शरण ली थी. 

कर्फ्यू में छूट की अवधि को घटाया गया

शुक्रवार की घटनाओं को देखते हुए विभिन्न जिलों में कर्फ्यू में छूट की अवधि को घटाकर दोपहर 12 बजे तक कर दिया गया है. मणिपुर पुलिस ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा, 
“कुकी उग्रवादियों और मैतेई गांव के स्वयंसेवकों के बीच गोलीबारी (Manipur Violence Latest News) के संबंध में सोशल मीडिया पर पोस्ट हैं, जो सही नहीं हैं. यह स्पष्ट किया गया है कि यह घटना पल्लेल में सुरक्षा बलों और सशस्त्र बदमाशों के बीच गोलीबारी से संबंधित थी.

राज्य में आज 'सार्वजनिक कर्फ्यू' का आह्वान

इस बीच, एक महिला संगठन ने मणिपुर में शांति बहाल करने और असम राइफल्स के स्थान पर किसी अन्य केंद्रीय अर्धसैनिक बल (Assam Rifles) को तैनात करने की मांग करते हुए शनिवार और रविवार को राज्यव्यापी 'सार्वजनिक कर्फ्यू' का आह्वान किया है. मणिपुर के मुख्य सचिव विनीत जोशी ने एक अपील में लोगों और सभी संगठनों से शांति और सामान्य स्थिति बनाए रखने और स्थिति (Manipur Violence Latest News) को सामान्य बनाए रखने और सभी प्रकार की परेशानियों को रोकने के लिए कानून लागू करने वाली एजेंसियों और प्रशासन की मदद करने का अनुरोध किया.

Trending news