India Sri Lanka News: छुट्टी पर आप श्रीलंका जाइए... जयशंकर ने मालदीव को दे दी एक और टेंशन
Advertisement
trendingNow12088621

India Sri Lanka News: छुट्टी पर आप श्रीलंका जाइए... जयशंकर ने मालदीव को दे दी एक और टेंशन

Maldives News: मालदीव के नए राष्ट्रपति मुइज्जू अब प्रेशर और बढ़ने वाला है. विपक्ष अड़ा है कि वह भारत से माफी मांगें. इस बीच भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने देशवासियों को एक नए डेस्टिनेशन का पता दे दिया है. भारत ने मालदीव हो या श्रीलंका मुश्किल वक्त में पड़ोसियों की हमेशा मदद की है लेकिन मालदीव चीन के प्रभाव में आ गया है.

India Sri Lanka News: छुट्टी पर आप श्रीलंका जाइए... जयशंकर ने मालदीव को दे दी एक और टेंशन

S Jaishankar On Sri Lanka Holiday: मालदीव के नए राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भारत के खिलाफ माहौल बनाकर मुसीबत मोल ले ली है. उनकी सरकार खतरे में है. विपक्ष उनसे भारत से माफी मांगने की मांग कर रहा है. वैसे तो उनकी सरकार शुरू से भारत के खिलाफ फैसले ले रही है लेकिन लक्षद्वीप के खूबसूरत बीच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर देख उनके मंत्री अनाप-शनाप बोलने लगे. वे तो सस्पेंड हो गए लेकिन असर यह हुआ कि भारतीयों ने मालदीव घूमने का प्लान कैंसल करना शुरू कर दिया. अब मालदीव सरकार को समझ में आया है कि उसने क्या गलती की है. इस बीच, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मालदीव को नई टेंशन दे दी है. 

जी हां, एक कार्यक्रम में एक नौजवान के सवाल के जवाब में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि अगली बार जब आप छुट्टी पर जाना चाहें तो श्रीलंका जाइए. वहां जब आप स्थानीय लोगों से भारत के बारे में पूछेंगे तो जवाब सुनकर आपको गर्व होगा. डेढ़ मिनट का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. 

जयशंकर ने दिया नया डेस्टिनेशन

श्रीलंका के कई नेता, विपक्षी दल, पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों ने विदेश मंत्री जयशंकर की प्रशंसा की है. वे कह रहे हैं कि इससे श्रीलंका पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. दरअसल, मालदीव की तरह श्रीलंका की आय का मुख्य स्रोत पर्यटन ही है. मालदीव के लोग लक्षद्वीप की तस्वीर देख कहने लगे थे कि पीएम मोदी मालदीव का विकल्प तैयार करना चाहते हैं लेकिन एस. जयशंकर ने तो हर साल समंदर के किनारे घूमने वाले लाखों भारतीयों को एक नया डेस्टिनेशन दे दिया है. 

श्रीलंका के विपक्ष के नेता साजित प्रेमदासा ने वीडियो शेयर करते हुए भारतीयों की सराहना की है.  

IIM मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान जयशंकर से एक युवक ने सवाल किया था. विदेश मंत्री ने कहा कि श्रीलंका के लोग जानते हैं कि जब दुनिया ने उनसे मुंह फेर लिया था. मैं भी कोलंबो में था... पेट्रोल का संकट गहरा गया था. कई किमी तक लंबी लाइनें लगने लगी थीं. खाने का संकट हो पैदा गया था. जरूरी चीजें कम हो गई थीं. केवल भारत मदद के लिए आगे आया था. हमने 4.5 अरब डॉलर का सपोर्ट देने का वादा किया. 

पिछले साल की एक रिपोर्ट के मुताबिक अक्टूबर 2023 में सबसे ज्यादा भारतीय पर्यटक श्रीलंका घूमने गए थे. 28,000 भारतीय एक महीने में पहुंचे थे. उसके बाद रूसी पर्यटक और तीसरे नंबर पर ब्रिटिश पर्यटक थे. यही वजह है कि श्रीलंका के लोग विदेश मंत्री की इस बात को काफी महत्व दे रहे हैं. पूर्व क्रिकेटर सनत जयसूर्या ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि हमारे मुश्किल समय में शब्दों और अपने कार्यों से सपोर्ट करने के लिए भारतीय विदेश मंत्री को विशेष धन्यवाद. श्रीलंका पर्यटन को भारत का समर्थन हमारे लिए अमूल्य है.

Trending news