MLC Vote Counting: महाराष्ट्र विधान परिषद की पांच सीटों के लिए मतगणना जारी, किसके हाथ लगेगी जीत की बाजी?
Advertisement

MLC Vote Counting: महाराष्ट्र विधान परिषद की पांच सीटों के लिए मतगणना जारी, किसके हाथ लगेगी जीत की बाजी?

MLC Vote Counting Maharashtra: महाराष्ट्र विधान परिषद (Maharashtra Legislative Council) की पांच सीटों के चुनाव के लिए मतगणना आज सुबह 8 बजे शुरू हुई. गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधान परिषद के लिए मतदान बीते सोमवार को हुआ था.

MLC Vote Counting: महाराष्ट्र विधान परिषद की पांच सीटों के लिए मतगणना जारी, किसके हाथ लगेगी जीत की बाजी?

Maharashtra MLC Election Result 2023: महाराष्ट्र विधान परिषद (Maharashtra Legislative Council) की पांच सीटों पर हुये चुनाव के लिए डाले गए मतों की गिनती बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे शुरू हई. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. विधान परिषद के पांच सदस्यों का छह साल का कार्यकाल सात फरवरी को समाप्त हो रहा है और इन सीटों के लिये सोमवार को मतदान हुआ था. इन पांच सीटों में तीन शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र जबकि दो स्नातक निर्वाचन क्षेत्र शामिल है.

दिलचस्प है मुकाबला

महाराष्ट्र प्रदेश में सोमवार को हुये मतदान में सबसे अधिक कोंकण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में 91.02 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया जबकि नासिक डिवीजन स्नातक सीट पर सबसे कम 49.28 फीसदी मतदान हुआ था.

इसके अलावा नागपुर एवं औरंगाबाद शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में क्रमश: 86.23% और 86% मतदान हुआ जबकि अमरावती डिवीजन स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में 49.67% मतदाताओं ने अपने वोटिंग राइट यानी कि मताधिकार का इस्तेमाल किया.

मुख्य मुकाबला बीजेपी और एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) की अगुवाई वाले सत्तारूढ़ गठबंधन एवं विपक्षी महा विकास आघाड़ी (MVA) के बीच है. MVA में कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अलावा उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली शिवसेना भी शामिल है.

नासिक पर टिकी निगाहें

इन चुनावों में सबकी नजर नासिक डिवीजन स्नातक सीट पर है जहां कांग्रेस को बगावत का सामना करना पड़ा है. इस सीट पर कांग्रेस ने तीन बार के विधान पार्षद सुधीर ताम्बे को अपना आधिकारिक उम्मीदवार बनाया था लेकिन उन्होंने पर्चा दाखिल नहीं किया और वह चुनावी दौड़ से बाहर हो गये. बाद में उनके बेटे सत्यजीत ताम्बे ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर पर्चा दाखिल किया. कांग्रेस ने दोनों नेताओं को पार्टी से निलंबित कर दिया है.

(इनपुट: न्यूज़ एजेंसी पीटीआई भाषा के साथ)

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news