MP Budget 2023 युवाओं के लिए है बेहद खास, पॉइंट्स में जानिए यूथ को क्या-क्या मिला?
Advertisement

MP Budget 2023 युवाओं के लिए है बेहद खास, पॉइंट्स में जानिए यूथ को क्या-क्या मिला?

MP Budget 2023 For The Youth:मप्र विधानसभा चुनाव 2023 को देखते हुए आज के बजट में शिवराज सरकार ने प्रदेश के युवाओं को लुभाने के लिए कई अहम घोषणाएं की हैं.

MP Budget 2023 For The Youth

MP Budget 2023 For The Youth: मध्यप्रदेश चुनावी वर्ष (MP Assembly Election 2023) में है और इसलिए इस वर्ष का बजट एमपी विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है. बजट से प्रदेश की शिवराज सरकार ने वोट बैंक के सभी वर्गों को अपेनी ओर आकर्षित करने का प्रयास किया है. गौरतलब है कि चुनाव के लिहाज से किसी भी राजनीतिक दल के लिए युवा बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और सीएम शिवराज सरकार (shivraj govermnent) ने भी बजट 2023 में युवाओं का ध्यान आकर्षित करने के लिए युवाओं के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं..

स्टार्टअप्स को बढ़ावा 
युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें आकर्षित करने के लिए सीएम शिवराज के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार ने बजट के जरिए मास्टर स्ट्रोक तैयार किया है. युवाओं को स्वालंबी बनाने के लिए शिवराज सरकार करोड़ों रुपये खर्च करेगी.साथ ही स्टार्टअप्स को भी बढ़ावा दिया जाएगा.

एक लाख नई नौकरियां
चुनावी वर्षों में बेरोजगार युवाओं को आकर्षित करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली सरकार ने घोषणा की है कि मध्य प्रदेश में एक लाख नई नौकरियां सृजित की जाएंगी, साथ ही 2 वर्षों में 17000 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी.

MP Budget 2023 live updates: शिवराज सरकार के बजट में युवाओं की बल्ले-बल्ले, भेजेंगे जापान, स्कूटी भी मिलेगी

छह नए इंजीनियरिंग कॉलेज 
मध्य प्रदेश सरकार राज्य में लगातार मेडिकल कॉलेजों का विस्तार कर रही है और अब चुनावी साल में भी सरकार ने इंजीनियरिंग कॉलेजों को लेकर बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने कहा है कि राज्य में छह नए इंजीनियरिंग कॉलेज खोले जाएंगे.

12वीं कक्षा की छात्रा को ई स्कूटी 
राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 12वीं कक्षा की छात्रा को ई स्कूटी देने की घोषणा की थी. इसके बाद बजट में कहा गया है कि 12वीं फर्स्ट डिवीजन पास करने वाली छात्राओं को ई-स्कूटी दी जाएगी. बता दें कि प्रदेश की छात्राओं को अब साइकिल दी जाती है. शिवराज सरकार 10वीं पास करने वाली छात्राओं को साइकिल देती है. गौरतलब है कि यहीं छात्रा 18 साल होने के बाद पहली बार वोट करेंगी.

200 युवाओं को भेजा जाएगा जापान
इसके साथ ही आज शिवराज सरकार ने युवाओं के प्रशिक्षण को लेकर बड़ा ऐलान किया है. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा है कि 200 युवाओं को रोजगार  अवसर के लिए जापान भेजने का प्रावधान किया जाएगा.

Trending news