MP Budget 2023: शिवराज सरकार ने बजट में महिलाओं का रखा खास ख्याल, इन बहनों को मिलेगी आर्थिक मदद
Advertisement

MP Budget 2023: शिवराज सरकार ने बजट में महिलाओं का रखा खास ख्याल, इन बहनों को मिलेगी आर्थिक मदद

MP Budget 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा में आज वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने सदन में बजट पेश किया और इस बजट में महिलाओं के लिए कई योजना के तहत करोड़ो रुपये का आवंटन किया. आइए जानते हैं इस बजट में महिलाओं के लिए क्या है खास?

MP Budget 2023 For Women

MP Budget 2023 For Women: साल 2023 के अंत में मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव (Madhya Pradesh Assembly Election) होने हैं. चुनाव में महिला का वोट बैंक (women vote bank) 50 प्रतिशत का रहता है. इसी को ध्यान में रखते हुए शिवराज सरकार (Shivraj Sarkar) ने बजट से महिला वोट बैंक को लुभाने के लिए स्वरोजगार और अन्य लाभकारी योजना को बजट में जोड़ा है. बता दें कि आज वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा (Finance Minister Jagdish Deora) ने सदन में बजट पेश किया और ये बजट शिवराज के इस कार्यकाल का आखिरी बजट है. इस बजट में महिलाओं को आत्मनिर्भर (women self reliant) बनाने और नारी सशक्तिकरण (women empowerment) की बात कही गई है. आइए जानते हैं इस बजट में महिलाओं के लिए और क्या कुछ खास है. 

- सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ये बड़ा कदम उठाया है कि इस बजट में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 1 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. जिससे महिलाएं अपना स्वरोजगार कर सके.
-सरकार महिलाओं को प्रसूति सहायता योजना के जरिए रुपये देगी. इसके लिए सरकार ने बजट में 400 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. 
-सरकार ने महिलाओं के लिए लाडली बहन योजना की घोषणा की है, इसके तहत महिलाओं को 1000 रुपये दिये जाने का वादा किया है. 
-सरकार महिलाओं को आहार अनुदान देने की बात कर रही है. इसके लिए सरकार ने इस बजट में महिलाओं के लिए आहार अनुदान के तहत 300 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. इसके तहत  बैगा, भारिया,सहरिया जनजाति महिलाओं को 1 हजार रुपए दिया जाएगा. 
-सरकार ने कुछ समय पहले वृद्धावस्था एवं पेंशन योजना को बढ़ाने की घोषणा की थी. इसके लिए सरकार ने 1 हजार 535 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. बता दें अभी इस योजना के तहत 600 रुपए महीना दिया जाता है. 
-सरकार कन्या के विवाह एवं निकाय के लिए भी आर्थिक मदद देने की तैयारी कर रही है. इसके लिए सरकार ने 80 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. इस योजना के तहत लड़कियों की शादी में सरकार की तरफ से 55 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी.
-सरकार ने बजट में आंगनवाड़ी सेवाओं के लिए 2191 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. 
-सरकार ने बजट में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए 476 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. 
-सरकार आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को अतिरिक्त रुपए देगी, इसके लिए 870 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है.

Trending news