Valentine Week Calendar 2021: जानिए Rose Day, Kiss Day समेत पूरे वीक की जानकारी
Advertisement

Valentine Week Calendar 2021: जानिए Rose Day, Kiss Day समेत पूरे वीक की जानकारी

Valentine’s Day Week 7 फरवरी से 14 फरवरी तक चलता है.

Valentine Week Calendar 2021: जानिए Rose Day, Kiss Day समेत पूरे वीक की जानकारी

नई दिल्ली: फरवरी का महीना प्यार का महीना माना जाता है, क्योंकि इसी महीने की 14 तारीख को वैलेंटाइन डे (Valentine's day) मनाया जाता है. इस दिन का इंतजार दुनियाभर के प्रेमियों को रहता है. Valentine’s Day Week 7 फरवरी से 14 फरवरी तक चलता है. इस वीक को रोमांस का वीक भी कहा जाता है. आइए जानते हैं इस वीक के कलैंडर के बारे में और उन खास दिनों के बारे में भी. 

7 फरवरी- पहला दिन रोज डे (Rose Day)

इस दिन से वैलेंटाइन वीक (Valentine’s Week) का आगाज होता है. इस दिन प्रेमी एक-दूसरे को प्यार के प्रतीक के रूप में लाल गुलाब देते हैं और अपनी फीलिंग्स शेयर करते हैं. इस दिन का सबजेक्ट गुलाब ही होता है. क्योंकि गुलाब सुंगध और प्रेम की चिरस्थायी सुंदरता का प्रतीक है. 

8 फरवरी, दूसरा दिन- प्रपोज डे  (Propose Day)

वैलेंटाइन वीक (Valentine’s Week) के दूसरे दिन को प्रपोज डे के रूप में मनाया जाता है.  ये दिन अपने प्यार को कबूल करने का दिन है. अगर आप भी प्रपोज करने का प्लान बना रहे हैं तो अपने पार्टनर के लिए कुछ फूल, केक आदि लेकर जरूर जाएं. 

9 फरवरी, तीसरा दिन- चॉकलेट डे (Chocolate Day)

चॉकलेट डे वैलेंटाइन वीक (Valentine’s Week) का तीसरा दिन होता है. यह दिन प्यार के रिश्ते को खास बनाता है. इस दिन चॉकलेट के जरिए रिश्ते में मिठास घोलने की कोशिश की जाती है. 

10 फरवरी, चौथा दिन- टेडी डे (Teddy Day)

वैलेंटाइन वीक (Valentine’s Week) का चौथा दिन टेडी दिवस के रूप में मनाया जाता है. टेडी सबसे प्यारा और लोकप्रिय सॉफ्ट टॉय है, जो हर लड़की को पसंद होता है. इस दिन अपने पार्टनर को टेडी बियर जरूर गिफ्ट करें. इससे आप हमेशा उनकी यादों में रहेंगे.

 11 फरवरी, पांचवां दिन- प्रोमिस डे (Promise Day)
प्रोमिस डे वैलेंटाइन वीक के पाचवें दिन मनाया जाता है. इस दिन प्रेमी एक-दूसरे से वादा करते हैं कि वो जिंदगी के हर मोड़ पर एक-दूसरे का साथ निभाएंगे.

12 फरवरी, छठा दिन-हग डे (Hug Day)
इस दिन प्रेमी एक दूसरे को गले लगाते हैं. इस दिन प्यार के इजहार के लिए शब्दों की जरूरत नहीं पड़ती. ये वही दिन होता है जब आप अपने पार्टनर को गले लगाकर अपने प्यार का एहसास कराते हैं.

13 फरवरी, सातवां दिन- किस डे (Kiss Day)

किस डे वैलेंटाइन वीक का सातवां दिन होता है. इस दिन प्रेमी एक-दूसरे को किस करके अपने प्यार के बंधन को मजबूत बनाते हैं. 

14 फरवरी, आठवां दिन- वैलेंटाइन डे (Valentine's Day)

वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day) के साथ ही ये वीक खत्म हो जाता है. इस दिन को सेंट वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है. इस दिन को लेकर माना जाता है कि आप  अपने पार्टनर को बहुत खास महसूस कराएं. उन्हें बताएं कि वो आपकी जिंदगी में क्या मायने रखते हैं.

ये भी पढ़ें: वजन कम करना है तो रोज पिएं दूध, यहां जानें कैसे होता है फायदा

ये भी पढ़ें: MP Police Recruitment 2021: 4000 पदों पर आवदेन का आखिरी मौका, यहां क्लिक कर करें अप्लाई

WATCH LIVE TV

Trending news