MP: कैसे लगी महाकाल मंदिर के गर्भगृह में भस्म आरती के दौरान आग? जांच से पहले ही आग लगने का कारण आया सामने!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2173452

MP: कैसे लगी महाकाल मंदिर के गर्भगृह में भस्म आरती के दौरान आग? जांच से पहले ही आग लगने का कारण आया सामने!

MP: उज्‍जैन में स्थित महाकाल मं‍दिर के गर्भगृह में भस्‍मारती के दौरान आग लगने से गर्भगृह में मौजूद पुजारियों, सेवकों और आम श्रद्धालुओं समेत 14 लोग झुलस गए हैं. सभी का इलाज अस्पताल में चल रहा है.

MP: कैसे लगी महाकाल मंदिर के गर्भगृह में भस्म आरती के दौरान आग? जांच से पहले ही आग लगने का कारण आया सामने!

Ujjain Mahakal Mandir Accident: होली के दिन मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित महाकाल मंदिर में सोमवार की सुबह बड़ा हादसा हो गया. गर्भगृह में हो रही भस्म आरती के दौरान गुलाल उड़ाने से आग फैल गई और इससे 14 लोग झुलस गए. सभी घायलों का इलाज इंदौर और उज्जैन में चल रहा है. केंद्रीय गृहमंत्री ने भी इस मामले को संज्ञान में लिया है, वहीं मजिस्ट्रियल जांच के आदेश भी सीएम मोहन यादव ने दे दिए है.

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

सीएम मोहन यादव पहुंचे घायलों से मिलने

भगवान ने रक्षा की, बड़ा हादसा टला
सीएम मोहन यादव ने कहा कि आग लगने की घटना की न्यायिक जांच होगी. आरती के दौरान यह पूरा हादसा हुआ है. गुलाल डालने के दौरान कपूर या अन्य किसी वजह से आग भड़कने का कारण सामने आ रहा है. इसके अलावा गर्भगृह में चांदी की परत वाली दीवार पर कपड़े भी लगे थे. उन कपड़ों ने आग पकड़ ली. बड़ी घटना हो सकती थी लेकिन भगवान ने रक्षा की है. इस पूरे मामले में न्यायिक जांच के आदेश कलेक्टर को दिए हैं. 

कैलाश विजयवर्गीय क्या बोले
वहीं कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गी ने कहा कि गुलाल में खुशबू के लिए कई बार कपूर डाला जाता है. संभवत: उसकी वजह से आग लगी होगी. सभी मरीज खतरे से बाहर है. गृह मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय से भी घटना की सूचना ली गई है. अस्पताल में मौके पर समस्त पुलिस बल का अधिकारी मौजूद है. थोड़ी देर में ही मुख्यमंत्री के आने का सूचना है.

मजिस्ट्रियल जांच के आदेश 
कलेक्टर नीरज सिंह ने कहा मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए है. सीएम लगातार मॉनीटिरिंग कर रहे है. ADM अनुक़ल जैन, ADM मृणाल मीणा को नियुक्त किया है. गठित टीम में जांच के लिए जो जल्द रिपोर्ट पेश करेंगे. कलेक्टर ने कहा कि स्थिति अब एकदम सामान्य है. मंदिर में दर्शन का क्रम जारी है, कुछ देर के लिए जरूर दर्शन रोके गए. फिलहाल चिंताजनक स्थिति बिल्कुल नहीं है.

Ujjain Mahakal Mandir: उज्जैन महाकाल मंदिर में भस्म आरती के दौरान लगी आग, पुजारी समेत 13 झुलसे, अमित शाह ने लिया संज्ञान

गुलाल ने अचानक पकड़ी आग
सांसद अनिल फ़िरोजिया उज्जैन जिला अस्पताल पहुंचे है. जहां घायलों ने सांसद को बताया कि भस्म आरती के दौरान जब कपूर भी जल रहा था तो गुलाल ने अचानक आग पकड़ी और अंदर जो प्लास्टिक रखा हुआ था. उससे आग बेकाबू होती गई हालांकि सांसद ने कहा है कि घायलों ज्यादा कुछ बता नहीं पा रहे है.

20 से 25 फीसदी जले
उज्जैन जिला अस्पताल सिविल सर्जन पी.एन वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कुल 14 लोग घायल हुए हैं. सभी 20 से 25 प्रतिशत ही जले है. सबसे पहले जिला अस्पताल लाए गए. उसके बाद गंभीर घायल 9 लोगों को इंदौर के अरबिंदो असप्ताल रेफर किया है. 02 का उपचार अभी भी उज्जैन जिला अस्पताल में जारी है. 03 घायलों को उज्जैन जिला अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया है.

रिपोर्ट - राहुल सिंह राठौड़

Trending news