Lok Sabha Elections: भारत की चुनावी प्रक्रिया समझेंगे विदेशी, MP पहुंचा इन देशों का डेलिगेशन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2236655

Lok Sabha Elections: भारत की चुनावी प्रक्रिया समझेंगे विदेशी, MP पहुंचा इन देशों का डेलिगेशन

देश भर में होने वाले लोकसभा चुनाव में दो चरणों का मतदान हो चुका है. तीसरे चरण की भी तैयारियां पूरी हो चुकी है. कल यानि की 7 मई को देश भर में तीसरे चरण के लिए मतदान किया जाएगा. मतदान को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह है.

Lok Sabha Elections: भारत की चुनावी प्रक्रिया समझेंगे विदेशी, MP पहुंचा इन देशों का डेलिगेशन

Lok Sabha Elections 2024: देश भर में होने वाले लोकसभा चुनाव में दो चरणों का मतदान हो चुका है. तीसरे चरण की भी तैयारियां पूरी हो चुकी है. कल यानि की 7 मई को देश भर में तीसरे चरण के लिए मतदान किया जाएगा. मतदान को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह है. इसी बीच चुनाव से जुड़ी हुई एक अच्छी खबर सामने आई है.  बता दें कि एमपी की राजधानी भोपाल में फिलीपीन्स और श्रीलंका का डेलिगेशन पहुंचा है. ये देश में होने वाले चुनाव की प्रक्रिया के बारे में जानकारी जुटाएंगे. इस डेलिगेशन में 11 सदस्य शामिल हैं. 

देखेंगे चुनावी प्रक्रिया 
फिलीपीन्स और श्रीलंका का 11 सदस्यीय अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि मंडल भारत की चुनावी प्रक्रिया देखने के लिए एमपी की राजधानी भोपाल पहुंचा. डेलिगेशन के भोपाल पहुंचने पर निर्वाचन आयोग के पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया. साथ ही साथ लोकसभा निर्वाचन के बारे में विस्तार से समझाया. ये डेलिगेशन आज यानि की 6 मई से 7 मई तक चुनाव प्रक्रिया को देखेगा. 

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल पहुंचे श्रीलंका और फिलीपींस के सदस्य आज यानि की 6 मई से 7 मई तक देखेंगे. ये दल आज पोलिंग पार्टियों की रवानगी को देखेगा साथ ही साथ इसके बारे में जानकारी जुटाएगा. साथ ही साथ सात मई को यह डेलिगेशन भोपाल,सीहोर, रायसेन और विदिशा जिले के मतदान केन्द्रों में चल रही मतदान प्रक्रिया का स्पॉट विजिट कर मतदाताओं से चर्चा भी करेगा. इसके साथ ही साथ कल यानि की 7 मई को निर्वाचन आयोग के पदाधिकारियों से मिलकर अपने अनुभवों के बारे में बताएगा. 

तीसरे चरण का मतदान 
7 मई को देश भर में तीसरे चरण के लिए मतदान होगा. इसमें एमपी की 9 सीटों पर भी मतदान होगा. जिसे लेकर लोगों में काफी ज्यादा उत्साह है.  7 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू होगी, जो शाम 6 बजे तक जारी रहेगी. इसके बारे में भी डेलीगेशन के सदस्यों ने जानकारी जुटाई और निर्वाचन आयोग की सराहना की. 

इस डेलीगेशन में फिलीपीन्स के श्कमीशन ऑन इलेक्शन्स की एसोसिएट कमिश्नर सोकोर्रो बी. इंटिंग, डायरेक्टर सेलिया बी. रोमेरो और एग्जीक्युटिव असिस्टेंट लेसली एन सी. कॉनक्विला आई हैं. इसके अलावा श्रीलंका के प्रेसीडेंशियल कमीशन ऑफ इन्क्वायरी टू मेक रिकमंडेशन्स फॉर इलेक्शन लॉ रिफाम्र्स के चेयरमैन जस्टिस वीवेज प्रियसथ गेरार्ड डेप, कमीशन मेम्बर सुंथारम अरूमैनायाहम, कमीशन मेम्बर अलीसंदारालेज सेनानायके, कमीशन मेंबर अहमद लेब्बे मोहम्मद सलीम, कमीशन मेंबर निमालका फार्नान्डो, कमीशन मेंबर विथारानागे दीपानी सामंथा रॉडरिगो, कमीशन मेंबर एलन करमाइकल वेरे तंबिनायागम डेविड सहित कमीशन सेकेट्री माधवा देवासुरेन्द्र चुनाव प्रक्रिया देखने के लिए एमपी आए हैं.

Trending news