सफाई में टॉप इंदौर शहर को झटका, इस मामले में छिन गया नंबर 1 का ताज, टॉप 10 में भी जगह नहीं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2236742

सफाई में टॉप इंदौर शहर को झटका, इस मामले में छिन गया नंबर 1 का ताज, टॉप 10 में भी जगह नहीं

International Airport Ranking: इंटरनेशनल एयरपोर्ट रैंकिंग में इंदौर एयरपोर्ट देश के टॉप 10 एयरपोर्ट की सूची से बाहर हो गया है. फरवरी 2023 से पहले इंदौर भारत में नंबर 1 स्थान पर था. पहली बार इंदौर एयरपोर्ट की रैंकिंग के अंकों में इतना गिरावट देखने को मिला है. 

 

Indore airport has been out of the list of top 10 airports

Indore News: भारत का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर का एयरपोर्ट इंटरनेशनल एयरपोर्ट रैंकिंग में देश के टॉप 10 एयरपोर्ट की लिस्ट से बाहर हो गया है. इंदौर अब इंटरनेशनल एयरपोर्ट रैंकिंग में 12वें स्थान पर आ गया है. इस सर्वे में शामिल होने वाला मध्य प्रदेश का इकलौता एयरपोर्ट इंदौर है. गौरतलब है कि इंदौर एयरपोर्ट फरवरी 2023 से पहले भारत में नंबर 1 स्थान पर था. 

रविवार देर रात एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 2024 की पहली तिमाही यानी जनवरी से मार्च की रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट के अनुसार इंदौर एयरपोर्ट देश के 14  एयरपोर्ट की सूची में से 12 स्थान पर है. ऐसा पहली बार हुआ है कि 31 बिन्दुओं के सर्वे में से सभी 31 बिंदुओं में इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर एयरपोर्ट के अंक कम हो गए हैं. इंदौर की रैंकिंग में 0.17 अंकों की गिरावट हुई है, जो देश में सबसे ज्यादा अंकों की गिरावट है.  

इंदौर की रैंकिंग में आई गिरावट 

जनवरी- मार्च 2023   -        3
अप्रैल- जून 2023      -         1
जुलाई - सितंबर 2023     -     2 
अक्टूबर - दिसंबर 2023   -      7 
जनवरी - मार्च           -           12 

ये भी पढ़ें : हैदर से हरि नारायण बने युवक के घर पत्थरों से हमला, खिड़की-दरवाजे तोड़ने के बाद मिली जान से मारने की धमकी 

इंदौर एयरपोर्ट को अंकों का नुकसान

अक्टूबर-दिसंबर 2023 की तिमाही से जनवरी- मार्च 2024 की तिमाही तक में इंदौर एयरपोर्ट को 0.17 अंकों का नुकसान हुआ है. रैंकिंग गिरने पर इंदौर एयरपोर्ट के प्रबंधन का कहना है कि इस बार हमारे अंक कम है, इसे हम आगे ठीक करेंगे.

टॉप 5 स्टेट 
इस बार की सर्वे रिपोर्ट में ज्यादातर एयरपोर्ट की रैंकिंग कम हुई है, लेकिन पुणे, कालीकट, कोयंबटूर और त्रिची के अंक बढ़े हैं. त्रिची एयरपोर्ट की रैंकिंग में उछाल देखने को मिला है. त्रिची को सबसे अधिक 0.26 अंकों का फायदा हुआ है. इंटरनेशनल एयरपोर्ट रैंकिंग के अनुसार टॉप 5 एयरपोर्ट में गोवा एयरपोर्ट देश का नंबर 1 एयरपोर्ट बन गया है. वहीं चेन्नई एयरपोर्ट दूसरे और त्रिची एयरपोर्ट तीसरे स्थान पर है. वाराणसी चौथे और रायपुर पांचवें नंबर पर है. 

इन कारणों से गिरी इंदौर की रैंकिंग 

* चार्जिंग स्टेशनों की उपलब्धता, मनोरंजन और विश्राम के स्थान ठीक नहीं. 

* उड़ान की जानकारी की लाइव जानकारी लगातार नहीं मिलती. 

* बाथरूम और टॉयलेट की उपलब्धता है लेकिन मेंटनेंस कमजोर. 

* रेस्त्रां, बार और कैफे मापक और मूल्यों के अनुकूल नहीं. 

* पासपोर्ट नियंत्रण पर वेटिंग टाइम कम नहीं हो पाना.

Trending news