Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2015476
photoDetails1mpcg

पेट की सभी समस्या दूर कर देगा ये बीज, रोज इस तरह करना होगा सेवन

हम अक्सर जीवन में छोटी-छोटी चीजों की कीमत कम आंकते हैं. यह बात बीजों के लिए भी सत्य है. वे आकार में छोटे दिख सकते हैं, लेकिन ये बीज हमारी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इन फायदों को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है.

1/6

अगर आप पेट की समस्याओं से परेशान हैं या मोटापे से परेशाना हैं तो तो आप अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं. डॉक्टर बताते हैं कि शरीर की ज्यादातर बीमारियों की शुरुआत पेट से शुरू होती हैं. अगर पेट को दुरुस्त कर लिया जाए तो कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है.

2/6

अलसी के बीज पेट के लिए एक अचूक आयुर्वेद का वरदान है, जिससे आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं.  आप अलसी को सूखा चबाकर खा सकते हैं. लड्डू बनाकर खा सकते हैं या फिर अन्य चीजों में इस्तेमाल कर उसका सेवन कर सकते हैं.

3/6

अलसी में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है.  इसमें अलसी में ओमेगा 6, ओमेगा 3 और फेटी एसिड होता है. यह सभी गुण पेट से जुड़ी समस्या व अन्य गंभीर रोगों में बहुत फायदेमंत होते हैं. पेट की बीमारी और डायबिटीज से होने वाली गंभीर समस्याओं से भी अलसी बचाता है. 

4/6

डॉक्टर बताते हैं कि कोई भी व्यक्ति अलसी का सेवन कर सकता है, लेकिन गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. इसमें एस्ट्रोजन हार्मोन होता है. हालांकि, गर्भवती महिलाओं के अलावा बुजुर्ग और बच्चे भी इसका सेवन कर सकते हैं. 

5/6

अलसी के बीज बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद कर सकते है. अलसी के बीज में पाए जाने वाले फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड के उच्च कोलेस्ट्रॉल रोकने मे सहायक होता है, जो आंत में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है.

6/6

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और डॉक्टरों के अनुभव के आधारित है. किसी भी चीज के सेवन की शुरुआत करने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें. ZEE MPCG Digital इसकी पुष्टि नहीं करता है.