Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2287136
photoDetails1mpcg

Surajpur News: साइबर ठगों पर लगाम लगाएगी ये डिजिटल बस, गांव- गांव जाकर करेगी लोगों को जागरूक

Chhattisgarh News: आधुनिकता के इस दौर में लोग डिजिटलीकरण के बढ़ावा दे रहे हैं. समय - समय पर देखा गया है कि इसके लिए सरकार के साथ मिलकर लोग तरह- तरह की मुहिम चलाते है. एक बार फिर इससे जुड़ी हुई खबर सामने आई है. बता दें कि साइबर ठगी से बचने के लिए छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में प्रशासन ने डिजिटल बस चलाई जा रही है. इस बस में कई तरह के इंतजाम किए गए हैं जो लोगों को साइबर ठगी से बचाएंगे.

1/8

छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के ग्रामीणों को कंप्यूटर की जानकारी और साइबर ठगी से बचने के लिए जिला प्रशासन ने एक अनूठी पहल की है. 

2/8

सूरजपुर जिला प्रशासन और एनआईआई टी फाऊंडेशन ने डिजिटल बस की शुरुआत की है, जो अगले 6 महीने तक जिले के सभी गांवों में पहुंचकर ग्रामीणों को कंप्यूटर की जानकारी और साइबर ठगी से बचने के उपाय बताएगी. 

3/8

ये प्रदेश का पहला जिला बन गया है जो गांव-गांव पहुंचकर ग्रामीणों को कंप्यूटर की जानकारी देगा.  साथ ही साइबर ठगी से बचने के लिए उपाय बताएगा. 

4/8

यह डिजिटल बस सोलर पैनल व हाईटेक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से लैस है, इस डिजिटल बस में कुल 20 कंप्यूटर सिस्टम लगे हैं, जिसके माध्यम से एक ही समय में 20 प्रशिक्षार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. 

5/8

इसके लिए डिजिटल बस में कंप्यूटर सिस्टम के साथ-साथ एलईडी टीवी, डिजिटल बोर्ड, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के निर्बाध संचालन के लिए जनरेटर व सोलर पैनल भी स्थापित है.  इसके साथ ही बस का प्रशिक्षण कक्ष वातानुकूलित है. 

6/8

साथ ही साथ बता दें कि बस में एक एलईडी टीवी बाहर की ओर लगी है, जिसका उपयोग सामूहिक साक्षरता कार्यक्रम के लिए किया जाएगा.

7/8

इसके अलावा इस बस में सुरक्षा के लिहाज से कैमरे भी लगाए गए हैं. ताकि बस को अगर कोई हानि पहुंचाता है तो उस पर निगरानी रखी जा सके. 

8/8

इस बस में प्रशिक्षण लेने वाले सभी बच्चों को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा. यह सूरजपुर जिले की एक अच्छी पहल मानी जा रही है अब देखने वाली बात है कि इसका लाभ कितने लोगों को मिल पाता है.