शादी करते समय ना करें ये गलती, वरना जिंदगी भर होगा पछतावा
Advertisement

शादी करते समय ना करें ये गलती, वरना जिंदगी भर होगा पछतावा

आजकल शादी को लेकर युवा काफी सोच-विचार के बाद फैसले लेते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप सही जीवन साथी का चुनाव कर सकते हैं. 

शादी करते समय ना करें ये गलती, वरना जिंदगी भर होगा पछतावा

नई दिल्लीः जीवन के अहम पड़ावों में एक पड़ाव शादी का भी होता है. यह पड़ाव इतना अहम होता है कि इसके बाद आपकी पूरी जिंदगी इस फैसले पर टिकी होती है. अगर आप जीवन साथी का सही चुनाव करने में सफल रहे तो जीवन सुखमय हो जाएगा लेकिन अगर गलती कर गए तो जीवन को दुखों से भरने से भी कोई नहीं रोक सकता. ऐसे में आज हम आपको ऐसी बातें बता रहे हैं, जिन्हें जीवन साथी का चुनाव करने से पहले जरूर ध्यान रखना चाहिए. 

खूबसूरती के साथ ही चरित्र भी देखें
पुराने जमाने में शादी के समय घर के बुजुर्ग लड़के या लड़की के संस्कार और उसका चरित्र देखते थे. लेकिन समय बदला और आज खूबसूरती का बोलबाला हो गया है लेकिन अगर आप शादी करने की सोच रहे हैं या लड़की ढूंढ रहे हैं तो ऐसी लड़की का चुनाव करें जो खूबसूरत होने के साथ ही चरित्रवान और संस्कारी हो. 

शादी को लेकर तनाव ना लें
आजकल लोगों के जीवन में पैसे की इतनी अहमियत हो गई है कि वह आज अपना परिवार बढ़ाने से भी घबराने लगे हैं. शादी से पहले ही कई युवा भविष्य को लेकर घबराने लगते हैं. यह घबराहट सही जीवनसाथी की तलाश या आर्थिक दबाव से निपटने को लेकर हो सकती है लेकिन सबसे पहले इस घबराहट को दूर करें. अगर आप सोच समझकर फैसले करेंगे तो सब अच्छा होगा. 

आप क्या चाहते हैं, उस पर फोकस करें
भारतीय समाज में आज भी घरवाले बच्चों के लिए जीवनसाथी की तलाश करते हैं और एक दो मुलाकात के बाद ही शादी तय हो जाती है. लेकिन आज जमाना बदल चुका है और युवा अपने जीवनसाथी को लेकर कुछ अपेक्षाएं रखते हैं. ऐसे में लड़के या लड़की का चुनाव करते समय अपनी अपेक्षाओं का भी ध्यान रखें और इस बात पर फोकस करें कि आप अपने जीवनसाथी से क्या चाहते हैं. आखिर आपके घरवालों की खुशी भी तो आपकी खुशी में ही है!

शादी के बाद एडजस्ट करने की कोशिश करें
शादी से पहले आप चाहे कितना भी अपने जीवनसाथी को समझने की कोशिश करें लेकिन कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो साथ रहने के बाद ही पता चलती हैं. वो आदते अच्छी भी हो सकती हैं और बुरी भी. अगर आपको अपने जीवनसाथी की कोई आदत पसंद नहीं आती है तो तनाव ना लें और कोशिश करें कि जल्द से जल्द इसके साथ या तो एडजस्ट कर लें या फिर जीवनसाथी को थोड़ा समझाकर उसे बदलने की कोशिश करें. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जीवन में कोई समस्या होने पर विशेषज्ञ की सलाह से ही काम करें. )

Trending news