मखाना खाइए और कमजोरी भूल जाइए! फायदे हैं बेहिसाब
Advertisement

मखाना खाइए और कमजोरी भूल जाइए! फायदे हैं बेहिसाब

मखाना (Makhana benefits) में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं. रिसर्च में पता चला है कि एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर को कई गंभीर बीमारियों जैसे हार्ट डिजीज, कैंसर और टाइप 2 डायबिटीज से बचाते हैं. 

मखाना खाइए और कमजोरी भूल जाइए! फायदे हैं बेहिसाब

नई दिल्लीः ड्राइफ्रूट्स सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं, ये सभी जानते हैं. ड्राइफ्रूट्स कई तरह के होते हैं, जैसे बादाम, अखरोट, किशमिश आदि. ऐसा ही एक ड्राइफ्रूट है मखाना. मखाने को सेहत का खजाना माना जाता है. इसे लोटस सीड, फोक्स नट और प्रिकली लिली के नाम से भी जाना जाता है. भारतीय खाने की कई डिश में इसका इस्तेमाल किया जाता है. आज हम आपको मखाने के फायदों के बारे में बता रहे हैं. तो आइए जानते हैं.

पोषक तत्वों का खजाना
मखाना कई पोषक तत्वों का स्त्रोत होता है. इसमें अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फासफोरस पाए जाते हैं. कैल्शियम से हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं. साथ ही मखाना ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में भी मदद करता है. इससे कोलेस्ट्रोल भी कम होता है. हमारे नर्वस सिस्टम के ठीक तरह से काम करने में भी मखाना मददगार होता है. शरीर में कमजोरी की समस्या भी मखाने से दूर होती है.

एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर
मखाना में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं. रिसर्च में पता चला है कि एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर को कई गंभीर बीमारियों जैसे हार्ट डिजीज, कैंसर और टाइप 2 डायबिटीज से बचाते हैं. गठिया बाय, इंफेक्शन आदि से भी मखाना बचाता है. 

ब्लड शुगर के लिए भी फायदेमंद
शरीर में ब्लड शुगर को मैनेज करने में भी मखाना अहम भूमिका निभाता है. अध्ययन में पता चला है कि मखाने के सेवन से ब्लड शुगर बेहतर रहता है और इंसुलिन लेवल भी ठीक रहता है. मखाने के सेवन से पेट देर तक भरा महसूस होता है, जिससे व्यक्ति ज्यादा नहीं खाता और मोटापे से बचा रहता है. मखाने से शरीर को फाइबर भी मिलता है. 

मखाने में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको लंबे समय तक युवा रखते हैं. मखाना में एमिनो एसिड, ग्लूटामाइन, सिस्टीन, आर्जिनिन आदि पाए जाते हैं. ये व्यक्ति को जवान रखने में मदद करते हैं. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित हैं. जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से काम करें.)

Trending news