LPG Cylinder New Rules: अब एक साल में 15 सिलेंडर ही बुक कर पाएंगे!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1372900

LPG Cylinder New Rules: अब एक साल में 15 सिलेंडर ही बुक कर पाएंगे!

LPG Gas Cylinder: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, देश में एलपीजी गैस सिलेंडर को लेकर नए नियम बनाए गए हैं. इनका आम आदमी पर बड़ा असर पड़ सकता है. 

LPG Cylinder New Rules: अब एक साल में 15 सिलेंडर ही बुक कर पाएंगे!

LPG Cylinder New Rules: एलपीजी गैस सिलेंडर को लेकर एक खबर सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गैस उपभोक्ताओं के लिए साल में एलपीजी सिलेंडर की सीमा तय कर दी गई है. जिसके तहत अब उपभोक्ता एक साल में सिर्फ 15 सिलेंडर ही बुक कर सकेंगे. वहीं एक महीने में अधिकतम 2 सिलेंडर ही बुक कराए जा सकेंगे. 

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि साल में 15 सिलेंडर और महीने में 2 सिलेंडर के अलावा अगर किसी व्यक्ति को ज्यादा सिलेंडर चाहिए तो उन्हें इसके लिए वैध दस्तावेज दिखाने होंगे जिनमें इस बात का उल्लेख होगा कि ज्यादा सिलेंडर की जरूरत क्यों है? देश में गैस सिलेंडर के दामों में तेजी देखी जा रही है. जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है. बता दें कि बीते 5 साल में देश में 58 बार एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव किया गया है. 

पेट्रोलियम मंत्रालय की एक रिपोर्ट के अनुसार, 1 अप्रैल 2017 से 6 जुलाई 2022 के बीच गैस के दाम 45 फीसदी बढ़ गए हैं. जहां अप्रैल 2017 में गैस सिलेंडर का दाम 723 रुपए था, वो जुलाई 2022 में बढ़कर 1053 रुपए हो गया है. गैस सिलेंडर के दाम में बीते एक साल में सबसे ज्यादा तेजी देखी गई है. जुलाई 2021 से जुलाई 2022 के बीच में एलपीजी गैस के दाम 834 रुपए प्रति सिलेंडर से 26 फीसदी बढ़कर 1053 रुपए हो चुके हैं. 

CUET PG 2022: अगर फॉर्म भरने में हुई हैं ये गलती तो कर सकते हैं सुधार, ओपन हुआ करेक्शन विंडो

हर राज्य में घरेलू गैस के दाम अलग अलग हो सकते हैं. यह इस बात पर निर्भर करता है कि उस राज्य की सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर पर कितना वैट टैक्स लगाया हुआ है. कच्चे तेल की कीमतों में आए उतार चढ़ाव का असर भी घरेलू गैस के दामों पर देखने को मिलता है. 

सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, अविवाहित महिला को दी अबॉर्शन की इजाजत, जानिए मामला

Trending news