Lakshadweep Tour: लक्षद्वीप में क्या है खास और क्यों कैंसिल हो रही मालदीव की टिकट, जानें पहुंचने का तरीका
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2049527

Lakshadweep Tour: लक्षद्वीप में क्या है खास और क्यों कैंसिल हो रही मालदीव की टिकट, जानें पहुंचने का तरीका

Lakshadweep Tourism: PM नरेंद्र मोदी ने कुछ दिनों पहले अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर समुद्र किनारे की तस्वीरें शेयर की थीं. ये तस्वीरें लक्षद्वीप की थीं, जो तेजी से वायरल हो गई. इसकी खूबसूरती देखने के बाद कई लोगों ने मालदीव की टिकट कैंसिल कराकर लक्षद्वीप के लिए बुक कर लीं. तो जानते हैं कि लक्षद्वीप में क्या है खास और यहां कैसे पहुंचे. 

Lakshadweep Tour: लक्षद्वीप में क्या है खास और क्यों कैंसिल हो रही मालदीव की टिकट, जानें पहुंचने का तरीका

Lakshadweep Trip: इन दिनों सोशल मीडिया पर PM नरेंद्र मोदी की कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिसमें वे सुकून से समुद्र किनारे नजर आ रहे हैं. इन फोटोज को शेयर करते हुए उन्होंने लोगों से लक्षद्वीप जाने की अपील की थी. PM के अलावा कई सेलिब्रेटीज ने भी यहां की खबसूरती के बारे में बताते हुए अपनी तस्वीरें शेयर की है. लक्षद्वीप की आकर्षित तस्वीरें सामने आने के बाद ज्यादातर लोग अब मालदीव की टिकट कैंसिल कर लक्षद्वीप जाने की प्लानिंग कर रहे हैं. तो अगर आपका भी मन कर रहा है लक्षद्वीप जाने का तो जानिए कि यहां कैसा पहुंचे- 

कहां है लक्षद्वीप
लक्षद्वीप भारत के 8 केंद्र शासित प्रदेशों में से एक है. 1956 में इसे UT बनाया गया था, जहां कुल 36 द्वीप, 12  एटोल और 3 चट्टानें हैं. हालांकि, इनमें से 10 द्वीप पर आबादी है. वर्तमान में लक्षद्वीप मुस्लिम बहुल राज्य है. यहां मुस्लिम आबादी 96% है. 

कैसे पहुंचे लक्षद्वीप
लक्षद्वीप पहुंचने के लिए आपको या तो पानी वाला जहाज या फिर फ्लाइट से सफर करना होगा. सबसे पहले आपको कोच्चि (केरल) पहुंचना होगा. कोच्चि से लक्षद्वीप तक पानी वाले जहाज का रोमांचक सफर 14 से 20 घंटे का होता है. वहीं, कोच्चि से अगट्टी हवाई अड्डे के लिए सीधे फ्लाइट ले सकते हैं, जो लक्षद्वीप का एकमात्र हवाई अड्डा है. अगट्टी आइलैंड से आप बोट द्वारा मिनिकॉय आइलैंड, कल्पेनी आइलैंड और अन्य आइलैंड तक जा सकते हैं. 

लक्षद्वीप जाने का बेस्ट टाइम
लक्षद्वीप के तटों का मजा आप साल भर ले सकते हैं, लेकिन सितंबर से मई के बीच यहां जाना बेहतर होता है.  बारिश के मौसम में यहां हरियाली होने जाने से ये और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है. वहीं, दिसंबर से फरवरी के बीच यहां टूरिस्ट्स का पीक टाइम होता है.

ये भी पढ़ें- Health News: सर्दियों में क्या आप भी बार-बार पीते हैं चाय? जानिए एक दिन में कितने कप पीना चाहिए चाय

परमिशन की जरूरत
लक्षद्वीप घूमने के लिए आपको लक्षद्वीप टूरिज्म से परमिशन लेनी पड़ती है. साथ ही यहां की ट्रिप के दौरान ध्यान रखें कि आपके पास पर्याप्त मात्रा में कैश रखें क्योंकि यहां ज्यादा लेन-देन कैश में होता है. यहां पर इनटरनेट कनेक्टिविटी भी बहुत लिमिटेड है. साथ ही बंगाराम आईलैंड को छोड़कर सभी द्वीपों पर शराब बैन है.

Trending news