सिर दर्द के साथ बार-बार आते हैं चक्कर? तो आपको ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए
Advertisement

सिर दर्द के साथ बार-बार आते हैं चक्कर? तो आपको ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए

बार-बार सिरदर्द की समस्या होना और चक्कर आना, एक गंभीर समस्या के संकेत हो सकते हैं. ऐसे में इन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. आज हम आपको यहां बता रहे हैं कि अगर आपको उक्त समस्या है तो आपके शरीर में कौन से विटामिन की कमी हो सकती है और इसे कैसे दूर किया जा सकता है.

सिर दर्द के साथ बार-बार आते हैं चक्कर? तो आपको ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए

नई दिल्लीः  आज की भागती-दौड़ती जिंदगी में, जहां भारी तनाव के साथ पोषण की कमी इंसानी जीवन में आम बात हो गई है. वहां कई समस्याएं आम हो गई हैं लेकिन अगर आपको बार-बार सिर दर्द के साथ ही चक्कर आने की समस्या होती है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. दरअसल यह शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण हो सकता है और हमें इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए. 

बता दें कि विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. शाकाहारी लोगों में इस विटामिन की कमी आमतौर पर देखी जाती है क्योंकि कम ही शाकाहारी भोजन में यह विटामिन मिलता है. वहीं मांसाहारी भोजन में यह विटामिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. शरीर में विटामिन बी12 की कमी की प्रमुख वजह शरीर द्वारा इसका सही तरीके से अवशोषण नहीं कर पाना और पर्याप्त मात्रा में सेवन नहीं करना हो सकता है. जब शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है तो व्यक्ति को पता नहीं चलता लेकिन जब इससे शरीर को परेशानी होने लगती है तभी इसका पता चल पाता है. 

ये हैं लक्षण
विटामिन बी12 की कमी से मरीज अधिक तनाव और चिंता का शिकार हो जाता है. साथ ही आंखों की रोशनी में भी कमी आती है. विटामिन बी12 की कमी से शारीरिक कमजोरी और थकान की समस्या हो सकती है. मरीज को भूख की कमी और कब्ज जैसी समस्याएं होना भी आम हैं.

ये हो सकती हैं समस्याएं
विटामिन बी12 की कमी से मरीज की त्वचा में पीलापन आ जाता है. दरअसल मरीज के शरीर में स्वस्थ लाल रक्त कणिकाओं की कमी हो जाती है, जिसके चलते त्वचा में पीलापन आ जाता है. 

विटामिन बी12 की कमी से मरीज को बार-बार सिरदर्द की समस्या हो सकती है और बार-बार चक्कर आना और सिर घूमने की समस्या भी हो जाती है. 

विटामिन बी12 की कमी में मरीज को किसी चीज पर ध्यान लगाने में दिक्कत होती है. मरीज की एकाग्रता बुरी तरह प्रभावित होती है. खासकर पढ़ने में काफी परेशानी होती है. 

ऐसे करें विटामिन बी12 की कमी को दूर
दूध, मीट, मछली, अंडे, चीज और दही में भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 मिलता है. अच्छी बात ये है कि विटामिन बी12 की कमी होने पर इंजेक्शन द्वारा इसकी कमी को दूर किया जा सकता है. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गईं बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. यह किसी भी चिकित्सा का विकल्प नहीं है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह लें. जी मीडिया इस जानकारी की सत्यता की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news