अंडा क्यों माना जाता है सुपरफूड? जानिए क्या हैं इसके गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1231558

अंडा क्यों माना जाता है सुपरफूड? जानिए क्या हैं इसके गजब के फायदे

अंडे को कोलाइन का सबसे बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है. यह तत्व कोशिकाओं की बाहरी परत के निर्माण और दिमाग के सही तरीके से काम करने के लिए बेहद जरूरी है.

अंडा क्यों माना जाता है सुपरफूड? जानिए क्या हैं इसके गजब के फायदे

नई दिल्लीः अंडे का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. यही वजह है कि अगर अंडे को सुपरफूड कहा जाए तो गलत नहीं होगा. अंडे में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आधुनिक समय में कम ही फूड आइटम में पाए जाते हैं. इसके साथ ही यह पचने में बेहद आसान है और महंगा भी नहीं है. यही वजह है कि पोषक तत्वों के मामले में अंडा सबसे लोकप्रिय फूड माना जाता है. 

पोषण का भंडार
अंडे में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इंसानी शरीर की सेल्स के ठीक तरह से काम करने के लिए बेहद जरूरी हैं. अंडे में लिपिड, विटामिन्स, मिनरल्स और कई तरह के प्रोटीन जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. एक सामान्य अंडे में 84 किलो कैलोरी, 8 ग्राम प्रोटीन, 5 ग्राम फैट, 1.6 ग्राम सैचुरेटिड फैट, 18 एमसीजी फॉलेट, 1.89 एमसीजी विटामिन डी पाया जाता है. 

दिल के लिए भी अच्छा
अंडे में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दिल की सेहत को अच्छा रखता है. इनमें बीटाइन और कोलाइन जैसे तत्व शामिल हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि रोजाना एक अंडे का सेवन दिल की बीमारियों को दूर रखता है. 

दिमागी विकास के लिए जरूरी
अंडे को कोलाइन का सबसे बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है. यह तत्व कोशिकाओं की बाहरी परत के निर्माण और दिमाग के सही तरीके से काम करने के लिए बेहद जरूरी है. गर्भावस्था के दौरान और स्तनपान के दौरान कोलाइन की पर्याप्त मात्रा मिलने से गर्भ में पल रहे बच्चों और नवजात बच्चों के मस्तिष्क का सही तरीके से विकास होता है. 

आंखें होंगी बेहतर
अंडे के सेवन से आंखों को भी फायदा होता है. अंडे के योक में केरोटीन, ल्यूटिन और जेक्साथिन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जिससे विजन बेहतर होता है. अंडे में विटामिन ए पाया जाता है और यह आंखों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है. 

वजन नियंत्रित करने में मददगार
अंडे में प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जिसके चलते अंडे के सेवन से पेट ज्यादा देर तक भरा महसूस होता है. ऐसे में नाश्ते में अंडे का सेवन करने से आदमी कम कैलोरी का सेवन करता है और उसका वजन भी नियंत्रित रहता है. 

(डिस्कलेमर- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर विशेषज्ञ की सलाह से ही काम करें. )

Trending news