नहीं रुक रही दवाइयों की कालाबाज़ारी, मुनाफाखोर जमकर कर रहे चोरी!
Advertisement

नहीं रुक रही दवाइयों की कालाबाज़ारी, मुनाफाखोर जमकर कर रहे चोरी!

कोरोना से लगातार लोगों की मौत हो रही है लेकिन मुनाफाखोर इंजेक्शन चोरी करने से बाज नहीं आ रहे.

दवाईयों की कालाबाज़ारी

दुर्ग: कोरोना के हाहाकार के बीच भी आपदा में अवसर तलाशने वालो की कमी नहीं है. लोग जीवन और मृत्यु के बीच खड़े हैं, अपना जीवन बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. लेकिन मुनाफाखोरी की इंतेहा देखिए मुनाफाखोर इस हद तक जा चुके हैं कि जीवन रक्षक दवाई की भी जमकर कालाबाजारी की जा रही है.

6 रेमडेसिविर इंजेक्शन, 6 ऑक्सीजन मास्क जब्त
कोरोना काल के लॉकडाउन में ऐसा ही मामला फिर से सामने आया है. जहां खाद्य और औषधि विभाग के द्वारा पुलिस के साथ संयुक्त कार्यवाही की गई. आरोपी के पास से 6 रेमडेसिविर इंजेक्शन और 6 ऑक्सीजन मास्क जब्त किए गए. साथ ही कालाबाज़ारी करने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार भी किया गया है. औषधि विभाग के निरीक्षक से ग्राहक बनकर 4 रेमेडेसिविर इंजेक्शन का सौदा 21,600 में किया गया था.

कैसे पकड़े गए आरोपी
जिसके बाद योजनाबद्ध तरीके से ग्राहक बनाकर ड्रग इंस्पेक्टर ने छावनी पुलिस के साथ आरोपी को पकड़ा. आरोपी के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की गई. खाद्य एवं औषधि विभाग के निरीक्षक बृजराज सिंह को रेमडेसीविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करने की सूचना मिली थी. इस पर निरीक्षक बृजराज सिंह और निरीक्षक ईश्वरी नारायण सिंह ने ग्राहक बनकर इंजेक्शन के अवैध कारोबारी से संपर्क किया था. इस पर न्यू बसंत टॉकीज के पास 6 रेमडेसिविर इंजेक्शन की डिलीवरी की जाना तय हुआ.

एक आरोपी हुआ फ़रार
आरोपी ने प्रति इंजेक्शन का सौदा 5400 में किया था. कुल राशि 21600 का भुगतान किया जाना था. इस पर छावनी पुलिस के साथ संयुक्त कार्रवाई करते हुए औषधि विभाग न्यू बसंत टॉकीज के पास थे. इसी दौरान रेमेडेसीवीर इंजेक्शन का अवैध कारोबार करने वाला जावेद खान अपने साथी सलमान अली के साथ कार में पहुंचा. कार से सलमान को उतार कर दोनों ही निरीक्षकों के सामने इंजेक्शन देने भेज दिया. जिसके बाद पुलिस ने सलमान अली को पकड़ लिया. हालांकि इस बीच जावेद खान कार से फरार हो गया.

ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट के तहत कार्रवाई
आरोपी ने बताया कि सभी सामग्रियों को धमतरी से खरीदकर लाया था. और उसे खपाने के लिए ग्राहक की तलाश में था और पकड़ा गया. आरोपी पेशे से ड्राईवर है. वहीं फरार आरोपी जावेद खान जरूरतमंद लोगों के घर मेडिकल ऑक्सीजन सप्लाई का काम करता है. और आरोपी ने जावेद खान के कहने पर ही रेमेडेसिविर इंजेक्शन की कालाबजारी करता था. ड्रग विभाग ने आरोपी सलमान अली को छावनी पुलिस को सौंप दिया है. ड्रग विभाग ने आरोपी सलमान के खिलाफ ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट 1940 की धारा 18 सी के तहत कार्यवाही की. वहीं छावनी पुलिस ने भी आरोपी सलमान को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ धारा 151 के तहत प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की.

ये भी पढ़ें: कोरोना की मार: रोजी-रोटी का संकट, साल भर की मेहनत और सीज़न में भी ये नहीं कर पा रहे कारोबार!

WATCH LIVE TV

Trending news