इस विटामिन की कमी से आप हो सकते हैं डिप्रेशन के शिकार!जानिए आप में तो नहीं हैं ये लक्षण
Advertisement

इस विटामिन की कमी से आप हो सकते हैं डिप्रेशन के शिकार!जानिए आप में तो नहीं हैं ये लक्षण

Vitamin B12 की कमी से शरीर में कई तरह की मानसिक और शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. अगर लंबे समय तक यह कमी बनी रहती है तो यह डिप्रेशन का भी कारण बन सकती है. तो आइए जानते हैं कि विटामिन बी12 की कमी से क्या समस्या हो सकती हैं. 

इस विटामिन की कमी से आप हो सकते हैं डिप्रेशन के शिकार!जानिए आप में तो नहीं हैं ये लक्षण

नई दिल्लीः आज विभिन्न कारणों से हमारे खानपान में पोषण की थोड़ी कमी हो गई है. इसके चलते शरीर में विटामिन, मिनरल्स की कमी आम हो गई है लेकिन कुछ विटामिन ऐसे हैं, जिनकी कमी हमारे शरीर पर गंभीर असर डाल सकती है. ऐसा ही विटामिन है बी12, जिसकी शरीर में कमी होने पर आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. ज्यादा लंबे समय तक अगर इस पर ध्यान ना दिया जाए तो यह डिप्रेशन का कारण भी बन सकती है. 

विटामिन बी12 क्या है
विटामिन बी12 हमारे शरीर का एक अहम पोषक तत्व है जो हमारी नर्व सेल्स और ब्लड सेल्स को हेल्दी रखता है. विटामिन बी 12 हमारे शरीर की सेल्स में डीएनए और अन्य जेनेटिक सेल्स के निर्माण में भी मदद करता है. 

किन खाद्य पदार्थों में पाया जाता है विटामिन बी12
विटामिन बी12 एनीमल प्रोडक्ट जैसे मीट, डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडों में पाया जाता है. एक व्यस्क व्यक्ति को दिनभर में 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 की जरूरत होती है. गर्भवती महिलाओं में इसकी ज्यादा मात्रा चाहिए होती है. 

पाचन खराब बन सकता है कमी का कारण
सबसे पहले आप जो खाना खाते हैं, उसमें से पेट में मौजूद एचसीएल एसिड हमारे खाने से विटामिन बी12 को अलग करता है. इसके बाद एक खास प्रोटीन जो आपके पेट में ही मिलता है वह विटामिन बी12 के साथ कंबाइंड होकर इसके बाद पचता है. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति का पाचन तंत्र ठीक नहीं है तो उसे विटामिन बी12 को पचाने में दिक्कत हो सकती है

विटामिन बी12 की कमी के कारण हो सकता है डिप्रेशन!
विटामिन बी12 हमारे दिमाग में जरूरी केमिकल्स के निर्माण में मदद करता है. विटामिन बी12 सेरोटोनिन बनाता है जो हमारे मूड को सही और खुश रखता है लेकिन अगर विटामिन बी12 की कमी होगी तो इससे मूड स्विंग की दिक्कत हो सकती है. अगर लंबे समय तक यह दिक्कत बनी रहेगी तो इससे पीड़ित व्यक्ति डिप्रेशन में जा सकता है. इसका असर इतना व्यापक है कि यह व्यक्ति का व्यवहार भी बदल सकता है.  

ये हैं विटामिन बी12 की कमी के लक्षण
जिन लोगों में विटामिन बी12 की कमी होती है, वह थकान और कमजोरी महसूस करते हैं. 
जुकाम, उल्टी और डायरिया की वजह भी विटामिन बी12 की कमी हो सकती है.
वजन कम होना
मुंह या जीभ में कड़वापन
त्वचा का पीला पड़ना

मानसिक तौर पर भी इसके लक्षण दिखते हैं
हाथ-पैरों का सुन्न होना
दिखाई देने में समस्या
यादाश्त में कमी और कन्फ्यूजन की समस्या होना
कई बार बोलने और चलने में भी दिक्कत हो सकती है

विटामिन बी12 की कमी ऐसे की जा सकती है पूरी
विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए दवाईयों और सही पोषण का सहारा लिया जाता है. इसके तहत ओरल तौर पर दवाईयां खाकर इस कमी को पूरा किया जा सकता है. साथ ही इंजेक्शन देकर और नेजल स्प्रे से भी विटामिन बी12 की कमी को पूरा किया जा सकता है. 

Trending news