दुबलेपन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बन जाएगी शानदार बॉडी!
Advertisement

दुबलेपन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बन जाएगी शानदार बॉडी!

Body Building Diet: अगर आप दुबलेपन से परेशान हैं तो हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप आपना वजन हेल्दी तरीके से बढ़ा सकते हैं. 

दुबलेपन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बन जाएगी शानदार बॉडी!

नई दिल्लीः  अगर आप हेल्दी और फिट हैं तो इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ता है और आपकी पर्सनैलिटी बेहतर होती है लेकिन अगर आप दुबले पतले और कमजोर हैं तो आप कहीं ना कहीं यह आपके कॉन्फिडेंस को प्रभावित करता है. तो आज हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें डाइट में शामिल कर आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं और पर्सनैलिटी को भी बेहतर बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन सी हैं वो 5 चीजें-

अंडे
अंडे पोषण का बेहतरीन स्त्रोत हैं. इनसे शरीर को प्रोटीन, कैल्सियम और हेल्दी फैट मिलता है. साथ ही अंडे आपको दिनभर के लिए एनर्जी भी देते हैं. खास बात है कि अंडों से विभिन्न रेसिपी तैयार की जा सकती हैं और इनका सेवन ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में भी किया जा सकता है. तो अगर आप अनपी बॉडी बनाना चाहते हैं तो आज ही अंडों को अपनी डाइट में शामिल करें. 

एवाकाडो 
एवाकाडो फाइबर, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और लिपिड का बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है. एवाकाडो को सैंडविच के साथ या फिर किसी और तरीके से खाया जा सकता है. इसे सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है. इससे ना सिर्फ वेट गेन होगा बल्कि इससे शरीर को जरूरी पोषण भी मिलेगा. 

लाल मांस
लाल मांस, प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स है तो जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए लाल मांस शानदार विकल्प है. लाल मांस से ल्यूसिन और क्रिटिन मिलता है जो मसल्स बनाने में महत्वपूर्ण तत्व हैं.

चावल
एक कप चावल में करीब 200 कैलोरी और अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड पाया जाता है. चावल से प्रोटीन और फाइबर भी मिलता है. वजन बढ़ाने के लिए चावल एक बेहतरीन विकल्प हैं. 

मछली
मछली जैसे सालमन से शरीर को जरूरी फैटी एसिड और प्रोटीन मिलते हैं. जिससे ना सिर्फ वजन बढ़ता है बल्कि इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. स्टीम फिश, फिश फ्राई और ग्रेवी के तौर पर मछली खायी जा सकती है.  

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया यहां बताई गई बातों की सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी परेशानी होने पर डॉक्टर की सलाह से ही काम करें.)

Trending news