इन 8 सुपरफूड का सेवन करने से नहीं झड़ेंगे बाल ना सफेद होंगे! जानिए
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1252706

इन 8 सुपरफूड का सेवन करने से नहीं झड़ेंगे बाल ना सफेद होंगे! जानिए

बालों का झड़ना और असमय सफेद होना आजकल बड़ी समस्या हो गई है. ऐसे में हम आपको ऐसे सुपरफूड के बारे में बता रहे हैं, जिनके सेवन से बालों की सेहत ठीक रहती है. 

इन 8 सुपरफूड का सेवन करने से नहीं झड़ेंगे बाल ना सफेद होंगे! जानिए

नई दिल्लीः आज लाइफस्टाइल की गलतियों के कारण लोगों में समय से पहले बाल सफेद होने की समस्या काफी बढ़ गई है. इस समस्या के कारण लोग जवानी में ही बूढ़े लगने लगते हैं. आम तौर पर समय से पहले बाल सफेद होने की वजह अनुवांशिक, तनाव, स्मोकिंग, विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है. ऐसे में आज हम आपको ऐसे 8 सुपरफूड के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपके बाल लंबे समय तक काले रहेंगे. 

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन, फोलेट, विटामिन, कैल्शियम और अन्य पोषत तत्वों का बेहतरीन स्त्रोत होती हैं. ऐसे में बालों की सेहत को बेहतर करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना गजब का फायदे देता है. हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक, फूलगोभी, ब्रोकली, बंदगोभी आदि प्रमुख हैं. 

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट भी गजब का सुपरफूड है, जिसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं. डार्क चॉकलेट में खासकर एंटी ऑक्सीडेंट मिलता है, जो व्यक्ति को जवान बनाए रखने में मददगार होता है. दरअसल यह शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालते हैं. इन टॉक्सिन की वजह से बाल सफेद होने और झड़ने की समस्या होती है. ऐसे में डार्क चॉकलेट का सेवन करने से बालों मजबूत, घने और काले रहते हैं. 

डेयरी प्रोडक्ट्स
डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही, पनीर आदि में भी विटामिन बी12 पाया जाता है. साथ ही यह कैल्शियम, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का भी स्त्रोत होते हैं. ऐसे में रोजाना डेयरी उत्पादों का सेवन करना फायदेमंद सअंडे प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स हैं, जो स्वस्थ शरीर और बालों की मजबूती के लिए बेहद जरूरी है. अंडों में विटामिन बी12 भी पाया जाता है. इसलिए अंडे के सेवन से असमय बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है. 

सोयाबीन
सोयाबीन भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. साथ ही सोयाबीन में कई अन्य पोषक तत्व भी मिलते हैं, जिसके चलते सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल करना गजब का फायदेमंद साबित हो सकता है. 

दालें
दालें भी विटामिन बी9 और अन्य पोषक तत्वों का खजाना होती हैं. यही वजह है कि अपनी डाइट में दालों का शामिल करने से शरीर स्वस्थ रहता है. 

मशरूम
मशरूम में कॉपर पाया जाता है, जो शरीर में मेलानिन बनाने में मददगार होता है. बालों की सेहत के लिए मेलानिन काफी फायदेमंद होता है. 

फर्मेंटिड फूड
फर्मेंटिड फूड भी बुढ़ापे को रोकता है. फर्मेंटिड फूड जैसे कोमबूचा, किमची,अचार और अन्य प्रोबायोटिक फूड पाचन को बेहतर करते हैं. इनके सेवन से शरीर में बायोटिन का स्तर बढ़ता है, जो बालों, स्किन और नाखूनों की सेहत के लिए फायदेमंद है. 

Trending news