सर्दियों में जरूर खाएं ये फूड, नहीं होगी बाल झड़ने, कमजोरी की समस्या
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1458932

सर्दियों में जरूर खाएं ये फूड, नहीं होगी बाल झड़ने, कमजोरी की समस्या

जिंक की कमी से शरीर में कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. खासकर इसकी कमी से पुरुषों में नपुंसकता भी हो सकती है. ऐसे में हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनमें भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है. 

सर्दियों में जरूर खाएं ये फूड, नहीं होगी बाल झड़ने, कमजोरी की समस्या

नई दिल्लीः हमारी सेहत के लिए एक तत्व बेहद जरूरी माना जाता है और वह तत्व है जिंक. स्वस्थ शरीर, बेहतर मेटाबॉलिज्म, न्यूरोलॉजिकल हेल्थ और पाचन के लिए जिंक बेहद जरूरी है. जिंक हमारी इम्यूनिटी के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. ऐसे में आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनमें भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है. 

जिंक की कमी से होती हैं ये समस्याएं
हमारे शरीर की सबसे पहली ईकाई कोशिका के निर्माण में जिंक बेहद अहम होता है. शरीर की ग्रोथ और प्रजनन अंगों की सेहत के लिए भी जिंक जरूरी होता है. अगर शरीर में जिंक की कमी है तो इससे बाल झड़ने, तेजी से वजन कम होने, घावों के ठीक होने में देरी, सुस्ती, सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता में कमी, डायरिया आदि की समस्याएं हो सकती हैं. खासकर गर्भवती महिलाओं में जिंक की कमी से गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास प्रभावित हो सकता है. पुरुषों में जिंक की कमी से नपुंसकता की समस्या भी हो सकती है.  

अंडा
अंडे में अच्छी खासी मात्रा में जिंक पाया जाता है. एक अंडे का सेवन करने से आपको आपकी दिनभर की जरूरत का 5 फीसदी जिंक, कैलोरी, प्रोटीन, फैट और कई पोषक तत्व मिल जाते हैं. इसलिए सर्दियों के दिनों में अंडे का सेवन करें, इससे आप हेल्दी रहेंगे.

ड्राइफ्रूट्स
बादाम, काजू आदि ड्राइफ्रूट्स में जिंक पाया जाता है. मूंगफली में भी जिंक पाया जाता है. सर्दियों के मौसम में जब ठंड बढ़ जाती है तो ड्राइफ्रूट्स का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है. 

डेयरी प्रोडक्ट्स
डेयरी प्रोडक्ट्स में भी जिंक पाया जाता है. खासकर दूध और पनीर में जिंक प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. जिंक के अलावा डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी आदि भी पाए जाते हैं. इनके अलावा तरबूज के बीजों, चिकन, साबुत अनाज में भी जिंक पाया जाता है. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से ही काम करें.)

Trending news