Harda News: युवाओं के अनोखे जुगाड़ ने खेती का काम किया आसान, बाइक से तैयार किया जुताई का यंत्र
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1766901

Harda News: युवाओं के अनोखे जुगाड़ ने खेती का काम किया आसान, बाइक से तैयार किया जुताई का यंत्र

MP News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के हरदा जिले के दो भाईयों ने खेती के काम में आने वाले एक कुलपा का आविष्कार किया है. ये कुलपा बाइक की मदद से चलता है.

Harda News: युवाओं के अनोखे जुगाड़ ने खेती का काम किया आसान, बाइक से तैयार किया जुताई का यंत्र

MP News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के हरदा (Harda News) जिले के किसानों ने एक अनोखा जुगाड़ किया है. जिसके जरिए खेती के काम में आसानी आ रही है. साथ ही साथ लोग इसकी तारीफ भी कर रहे हैं. इस जिले के दो भाईयों ने मिलकर देसी कुलपा (Kulpa) तैयार किया है जिसके जरिए किसान खेंतो की जुताई आसानी के साथ कर रहे हैं. इस कुलपा की आस- पास के इलाकों में काफी ज्यादा चर्चा हो रही है.

दो भाईयों ने किया आविष्कार
हरदा जिले के देवास गांव के 2 किसान भाइयों ने देसी जुगाड़ से एक कुल्पा तैयार किया है.  जो बाइक से चलता है जिससे किसान अपने 10 एकड़ की फसल में कुलपा से जुताई कर रहे हैं. बता दें कि  देवास गांव के सोहन जाट,आयुष जाट ने मोबाइल में यूट्यूब पर वीडियो देखकर एक बाइक से चलने वाला कुल्पा तैयार किया है.  जिसकी आज आस-पास के गांव में जमकर चर्चा हो रही है. 

जिसे देखने के लिए आसपास के किसान भी यहां पहुंच रहे हैं. इस दौरान पहुंचे किसान सुहान जाट ने बताया कि उनके पास में 10 एकड़ जमीन है पुराने जमाने में बेल के माध्यम से कुलपा से जुताई होती थी लेकिन अब जमाना बदल गया है अब मशीनों का युग गया है. इस लिए कुलपा का प्रयोग किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: IND vs WI: वेस्टइंडीज दौरा तय करेगा इन पांच खिलाड़ियों का भविष्य, मिलेगा विश्वकप में मौका या नहीं?

बाइक से हुआ तैयार
इस आविष्कार को देसी जुगाड़ से तैयार किया गया है. उन्होंने अपनी बाइक में एक नए कुलपा लगाकर इसे तैयार किया है.  जिससे अपने खेत में मात्र कम लागत में अच्छे जुताई कर पाए 1 लीटर में 2 -3 एकड़ में जुताई होगी रहे हैं और समय भी कम लगता है. 

ये भी पढे़ं: Malmas 2023: मलमास में अपनाएं ये अचूक उपाय, आर्थिक समस्याओं से मिल जाएगा छुटकारा

आस- पास हो रही है चर्चा 
दोनों युवाओं के इस आविष्कार के बाद लगातार आस पास के इलाकों में इसकी चर्चा हो रही है. इस नए आविष्कार के बाद खेती किसानी कर रहे लोगों को काफी अच्छा महसूस हो रहा है. क्योंकि जिस खेत की जुताई करने के लिए काफी समय लगता था उसी को इस कुलपा के जरिए आसानी के साथ जोता जा रहा है. इसमें समय भी बहुत कम लग रहा है. बताया जा रहा है कि इसमें 1 लीटर पेट्रोल की लागत के साथ 2- 3 एकड़ की जमीन को आसानी के साथ जोता जा रहा है.

Trending news