Year Ender 2023: साल 2023 में क्रिकेट में आए ये नए नियम, एक पर 2019 में हुआ था भारी विवाद
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2029741

Year Ender 2023: साल 2023 में क्रिकेट में आए ये नए नियम, एक पर 2019 में हुआ था भारी विवाद

साल 2023 अब कुछ ही दिनों में समाप्त होने वाला है. इस साल देश और दुनिया में कई बड़ी घटनाएं देखने को मिली है. वहीं इस साल का क्रिकेट का खुमार भी फैंस के सिर चढ़कर बोला. आईपीएल से लेकर वर्ल्ड कप तक गेंद और बल्ले के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिली.

Year Ender 2023: साल 2023 में क्रिकेट में आए ये नए नियम, एक पर 2019 में हुआ था भारी विवाद

Year Ender 2023: साल 2023 अब कुछ ही दिनों में समाप्त होने वाला है. इस साल देश और दुनिया में कई बड़ी घटनाएं देखने को मिली है. वहीं इस साल का क्रिकेट का खुमार भी फैंस के सिर चढ़कर बोला. आईपीएल से लेकर वर्ल्ड कप तक गेंद और बल्ले के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिली. वहीं क्रिकेट को और बेहतर करने के लिए 2023 में कई नियमों में बदलाव भी किए गए. इसमें सुपर ओवर से लेकर IPL और  लीग क्रिकेट में इम्पैक्ट प्लेयर के नियम शामिल हैं. आईये जानते हैं इस साल किन नियमों को बदला गया...

लीग क्रिकेट में इम्पैक्ट प्लेयर रूल
इस साल क्रिकेट लीग में बदलाव लीग क्रिकेट से शुरू हुआ था. BCCI ने सैयद मुश्ताक अली टी-20 में सबसे पहले इम्पैक्ट प्लेयर रूल का इस्तेमाल किया था. इसके बाद IPL सहित दुनिया भर की कई लीग्स में देखने को मिला. इस नए रूल के मुताबिक टीम 11 की जगह पर 12 खिलाड़ियों को के साथ खेल सकती हैं. इम्पैक्ट प्लेयर का उपयोग बल्लेबाजी और गेंदबादी में देखने को मिलता है. हालांकि अभी इंटरनेशनल क्रिकेट में ये नियम लागू नहीं हुआ है.

सॉफ्ट सिग्नल नियम हुआ खत्म
क्रिकेट के अंपायरिंग नियमों में भी बदलाव किए गए है. इसमें अंतराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने अंपायर्स की ओर से थर्ड अंपायर को दिए जाने वाले सॉफ्ट सिग्नल को हटा दिया है. इस नियम का मतलब कोई खिलाड़ी मैदान में कैच आउट होता था या अंपायर उसपर फैसला नहीं ले पाते थे, तो वो अपना सॉफ्ट सिग्नल देकर थर्ड अंपायर से मदद मांगते थे. इस दौरान अगर थर्ड अंपायर भी फैसला नहीं ले पाता था तो सॉफ्ट सिग्नल ही नतीजा होता था.

वनडे में अनलिमिटेड सुपर ओवर
टी-20 क्रिकेट की तरह वनडे क्रिकेट में भी सुपर ओवर नियम को लागू कर दिया गया था. लेकिस इस साल 2023 में एक और बड़ा बदलाव हुआ है. नए नियम के मुताबिक अगर कोई मुकाबला टाई होने पर सुपर ओवर खेला जाएगा अगर सुपर ओवर भी टाई हुआ तो फिर सुपर ओवर होगा. ये तब तक होगा जब तक नतीजा न आता हो. गौरतलब है कि 2019 वर्ल्ड कप फाइनल में ये सुपर ओवर का फैसला बाउंड्री से हुआ था. इसे लेकर काफी विवाद हुआ था.

तेज गेंदबाज के लिए टाइम आउट
वहीं इसके अलावा ICC ने गेंदबाजों के लिए भी नया नियम लागू किया है. आईसीसी ने गेंदबाजों के लिए भी टाइम आउट जैसा नियम बनाया है. जिसके मुताबिक अगर गेंदबाज एक पारी में तीसरी बार नया ओवर शुरू करने में 60 सेकंड से ज्यादा समय लगाता है तो गेंदबाजी करने वाली टीम पर पांच रन की पेनल्टी लगाई जाएगी. फिलहाल ये नियम पुरुष क्रिकेट में वनडे और टी20 फॉर्मेट में लागू होगा.

Trending news