Saraswati Puja: बसंत पंचमी पर मां सरस्वती के साथ करें महादेव की पूजा, मिलेगा दोगुना फल
Advertisement

Saraswati Puja: बसंत पंचमी पर मां सरस्वती के साथ करें महादेव की पूजा, मिलेगा दोगुना फल

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी यानी सरस्वती पूजा के दिन ही भगवान शंकर के शादी का तिलोत्सव हुआ था. ऐसे में इस दिन मां सरस्वती के साथ शंकर भगवान के पूजा का विशेष महत्व है. 

Saraswati Puja: बसंत पंचमी पर मां सरस्वती के साथ करें महादेव की पूजा, मिलेगा दोगुना फल

worship lord shiva on basant panchami 2023: हिंदू धर्म में बसंत पंचमी का त्यौहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन मां सरस्वती की पूजा (saraswati puja) का विशेष विधान है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बसंत पंचमी के दिन भगवान शंकर (lord shiva) और मां पार्वती की भी पूजा की जाती है. बता दें कि बसंत पंचमी (basant panchami) के दिन बाबा महाकाल के तिलक की रस्म संपन्न हुई थी. ऐसे में ऐसी मान्यता है कि जो भक्त बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती के साथ महादेव की पूजा करता है उसके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है. 

बसंत पंचमी का त्यौहार आज
हिंदू पंचांग के अनुसार माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 25 जनवरी की दोपहर 12 बजकर 34 मिनट से शुरू हो गई है. उदयातिथि के अनुसार बसंत पंचमी आज यानी 26 जनवरी 2023 को मनाया जा रहा है. 

बसंत पंचमी पर बन रहा शिववास योग
आज यानी 26 जनवरी 2023 को बसंत पंचमी पर शिववास योग बन रहा है. यानी की आज बाबा भोलेशंकर का वास कैलास पर होगा. ऐसी मान्यता है कि शिववास योग में भगवान शिव के रूद्राभिषेक पूजा अर्चना करने से अलौकिक फल की प्राप्ति होती है. 

बसंत पंचमी पर करें शिव जी की पूजा
बसंत पंचमी के दिन भगवान शंकर का तिलकोत्सव हुआ था. ऐसे में इस दिन आप मां सरस्वती की पूजा आराधना के साथ भगवान शंकर और मां पार्वती की पूजा करना बेहद फलदायी माना गया है. ऐसी मान्यता है कि जो भक्त इस दिन मां सरस्वती, भगवान शंकर और मां पार्वती की सच्चे मन से आराधना करते हैं उनके जीनव में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है और वे हमेशा सुखमय जीवन जीते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Basant Panchami: इस मंत्र व आरती के बिन अधूरी है सरस्वती पूजा, यहां जानिए पूरी पूजा विधि

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news